DA Image
7 जून, 2020|2:14|IST

अगली स्टोरी

लॉकडाउन: हाथों की रूखी त्वचा को कोमल बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मैनीक्योर भूल जाएंगी

manicure

लॉकडाउन के दौरान अब जब हम सब घरों में कैद हैं, तो सारी साफ-सफाई खुद ही करनी पड़ रही है। ऐसे में हाथों का बुरा हाल होना लाजमी है। उस पर बार-बार साबुन से हाथ धोने पर भी हाथों की त्वचा रूखी और खुरदरी हो जाती है। हाथों को मुलायम बनाने वाले ये नुस्के अपनाइए जरूर। 
 
1- घर में उपलब्ध कुछ चीजों से आप अपने हाथों की त्वचा को नर्म-मुलायम बनाए रख सकती हैं। आधा चम्मच ऑलिव ऑयल लें और उसमें एक चम्मच चीनी मिला लें। अब आपके पास ये दानेदार मिश्रण हो गया। इसे हथेलियों में लेकर दोनों हाथों को बहुत हल्के दबाव से रगड़ते रहें। हाथों के पीछे के हिस्से पर भी इसे मलें। ऐसा कम से कम 3 मिनट तक करें। फिर हल्के गुनगुने पानी से हाथ धो लें। ये रात में करके सोएं, ताकि सुबह तक त्वचा को अपना निखार पाने के लिए पर्याप्त समय मिले।
 
2-अगर बार-बार हाथ धोने या सैनिटाइजर इस्तेमाल करने की वजह से हाथों में जलन होने लगे, तो नारियल तेल की मसाज कारगर रहेगी। आधे चम्मच नारियल तेल में नीबू की कुछ बूंदे मिला कर हथेलियों पर रगड़ें। आराम आएगा।
 
3-अगर आपके हाथ खुरदरे हो रहे हैं तो हर तीन दिन में हाथो में बेसन और मलाई का पैक लगाएं। सूखने के बाद धो दें। हाथ मुलायम हो जाएंगे।

4-हल्के गुनगुने पानी में दो बूंद शैंपू और आधा चम्मच नमक मिला कर दस मिनट तक हाथों को डुबो कर रखें। इसके बाद मॉइस्चराइजर लगाएं। लंबे समय तक हाथ नरम रहेंगे। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Lockdown beauty hacks:Home remedies to soften your dry rough hands with the feel of manicure