Tuesday, January 25, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलस्पेन में रोने के लिए बनाया गया खास कमरा, डिप्रेशन के शिकार लोग क्राइंग रूम में कर सकेंगे मन हल्का

स्पेन में रोने के लिए बनाया गया खास कमरा, डिप्रेशन के शिकार लोग क्राइंग रूम में कर सकेंगे मन हल्का

एजेंसी ,मैड्रिडManju Mamgain
Tue, 19 Oct 2021 07:42 PM
स्पेन में रोने के लिए बनाया गया खास कमरा, डिप्रेशन के शिकार लोग क्राइंग रूम में कर सकेंगे मन हल्का

इस खबर को सुनें

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों में मानसिक समस्याएं बढ़ती जा रही है। कोरोना काल ने इसमें तेजी से इजाफा किया है। ऐसे में डिप्रेशन के शिकार लोग अपने लिए ऐसी जगह तलाशते हैं जहां उनके खराब मूड को राहत मिले।  अब ऐसे लोगों के लिए स्पेन में खास क्राइंग रूम बनाया गया है, जहां ऐसे लोग अपना मन हल्का कर सकते हैं। 

उदास लोगों के लिए ला लोलेरयिा नामक यह क्राइंग रूम स्पेन की राजधानी मैड्रिड में बनाया गया है। क्राइंग रूम में लोगों को ये महसूस कराया जाता है कि अगर वो किसी मानसिक समस्या में हैं, तो ये कोई बुरी बात नहीं है। इस अनोखे कमरे में घुसने के दरवाजे पर ही लिखा गया है ‘अंदर आइए और रो लीजिए’,  ‘मुझे भी तनाव की बीमारी है’।

स्पेन में डिप्रेशन और आत्महत्या के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है इसीके मद्देनजर लोगों के लिए यहां यह अपनी तरह का अलग कमरा बनाया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 में स्पेन में आत्महत्या से 3,671 लोगों की जान गई थी।

आंकड़ों की मानें तो करीब 10 % नाबालिग भी डिप्रेशन का शिकार हैं। हालात इससे पता चल सकते हैं कि प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने मानसिक स्वास्थ्य अभियान के लिए 100 मिलियन यूरो का बजट रखा है।

कमरे की थीम पर दिया गया विशेष ध्यान
गुलाबी और बैंगनी रंग की थीम पर बने इस खास कमरे में पूरा माहौल इस तरह से तैयार किया गया है कि मानसिक तौर परेशान इंसान को यहां अपना गम भुलाकर अच्छा महसूस हो। इस क्राइंग रूम के एक कोने में ऐसे लोगों के नाम वाले टेलीफोन हैं, जिन्हें आप उदास महसूस होने पर कॉल कर सकते है।

इन लोगों में मनोवैज्ञानिक और डॉक्टर्स भी शामिल हैं। इस खास कमरे को सेंट्रल मैड्रिड की एक इमारत में बनाया गया है, जहां पर कोई भी दुखी और डिप्रेशन का शिकार इंसान आकर अपना दिल हल्का कर सकता है और खुल कर अकेले में रो सकता है। कमरे का उद्देश्य मानसिक समस्याओं से जूझ रहे लोगों को मदद देना है।

epaper

संबंधित खबरें