फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलKrishna Jhula decoration Ideas: जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल का ऐसे करें श्रृंगार, जानें कैसे सजाएं भगवान कृष्ण का झूला

Krishna Jhula decoration Ideas: जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल का ऐसे करें श्रृंगार, जानें कैसे सजाएं भगवान कृष्ण का झूला

इस दिन कान्हा के भक्त भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल को ही नहीं बल्कि उनके झूले को भी बेहद खूबसूरत ढंग से सजाते हैं। अगर आप भी इस दिन को खास बनाने के लिए लड्डू गोपाल और उनके झूले को सजाने

Krishna Jhula decoration Ideas: जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल का ऐसे करें श्रृंगार, जानें कैसे सजाएं भगवान कृष्ण का झूला
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 18 Aug 2022 08:06 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Janmasthami Krishna Jhula Decoration Ideas: देशभर में इस साल कृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव 18 अगस्त को मनाया जाएगा। हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कृष्ण जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था। इस दिन कान्हा के भक्त भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल को ही नहीं बल्कि उनके झूले को भी बेहद खूबसूरत ढंग से सजाते हैं। अगर आप भी इस दिन को खास बनाने के लिए लड्डू गोपाल और उनके झूले को सजाने के तरीके ढ़ूढूं रहे हैं ये तो ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। 

ऐसे सजाएं भगवान श्री कृष्ण का झूला-
कृष्ण जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण का झूला सजाने के लिए अलग-अलग तरह के फूलों का इस्तेमाल करें। झूले को सजाने के लिए फेयरी लाइट्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके बाद झूले में लाल मखमल या रेशमी कपड़ा बिछाएं। इसमें बेलनाकार तकिया वाला छोटा सा पलंग लगाएं। उसके बाद झूले के चारों तरफ रंगबिरंगे फूल बिखेरते हुए चारों तरफ तेल का दीपक जलाकर रखें। पालने में लोहे की जंजीर जरूर लगाएं और इस जंजीर को भी आप ताजे फूलों से सजाएं। भगवान श्री कृष्ण के झूले के सामने रंगोली जरूर बनाएं। इसके बाद झूले में श्री कृष्ण के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल को झूले में बैठाएं।

बाल गोपाल को सजाने के लिए अपनाएं ये टिप्स-
झूले को सजाने के बाद भगवान श्री कृष्ण की छोटी मूर्ति को नए कपड़े, आभूषण, मुकुट व गले में ताजे फूलों की माला पहना कर तैयार करें। भगवान श्री कृष्ण के झूले में बांसुरी रखते हुए उन्हें झूले में बैठा दें।

epaper