फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलखुशहाल जिंदगी के लिए अपनाएं यह 5 टिप्स

खुशहाल जिंदगी के लिए अपनाएं यह 5 टिप्स

हम सबकी जिंदगी में काम और जीवन का संघर्ष इतना गहराता जाता है कि खुद को एक बेहतरीन व्यक्ति बनाने की हमारी सोच न जाने कहां गुम हो जाती है। हम केवल आहें भर कर रह जाते हैं कि काश हम अपने संकल्पों पर...

Aparajitaहिन्दुस्तान फीचर टीम,नई दिल्ली Sun, 20 Jan 2019 03:34 PM

बदलाव की ओर एक-एक कदम आगे बढ़ाएं

बदलाव की ओर एक-एक कदम आगे बढ़ाएं1 / 7

हम सबकी जिंदगी में काम और जीवन का संघर्ष इतना गहराता जाता है कि खुद को एक बेहतरीन व्यक्ति बनाने की हमारी सोच न जाने कहां गुम हो जाती है। हम केवल आहें भर कर रह जाते हैं कि काश हम अपने संकल्पों पर कायम रह पाते। सच तो यह है कि यदि आप स्वयं में बदलाव लाना चाहती हैं तो इसके लिए किसी एक दिन की जरूरत नहीं है। आज से ही इस बदलाव की ओर एक-एक कदम आगे बढ़ाएं। एक महिला के जीवन में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिनके बारे में हमें लगता है कि हम इनके बिना नहीं रह सकते हैं। जबकि सच तो यह है कि इन  चीजों को पीछे छोड़कर ही हम स्वयं में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।

खुशियों को गले लगाना है तो अपनी पसंद की कई चीजों को खुद से दूर रखना भी सीखना होगा। इस साल खुशहाल जिंदगी के लिए किन चीजों से दूरी बनाएं, बता रही हैं स्पर्धा रानी

दूसरों को नीचा दिखाने की कोशिश

दूसरों को नीचा दिखाने की कोशिश2 / 7

आप बस या मेट्रो में सफर कर रही हैं और आपको माडर्न ड्रेस में एक लड़की दिख जाती है और आप उसके कपड़ों में कमी निकालने लगती हैं। यदि आप ऐसी ही हैं तो आपको अपना नजरिया बदलना होगा। यहां बात सिर्फ कपड़ों की नहीं है। दूसरी महिलाओं को लेकर किसी भी तरह से जजमेंटल होना छोड़ दें। फिर बात चाहे उनके कपड़ों की हो, खानपान की या लाइफस्टाइल की।

इसे भी पढ़ें : ऐसे कम होगा आपका गुस्सा, गुस्सा आने पर आजमाएं ये टिप्स

दमघोंटू रिश्ते

दमघोंटू रिश्ते3 / 7

जब तक कि आपको यह महसूस नहीं होता कि आपको और बेहतर मिल सकता है, आप हमेशा कम में मान जाती हैं। यह इंसानी स्वभाव है, जो उसे कम में भी खुश कर देता है। रिश्ते में भी यही तो होता है। आपका दोस्त आपको दुखी करता रहता है, आपकी अनदेखी करता रहता है, आपको वह सम्मान नहीं देता, जिसकी आप हकदार हैं तो अब समय है कि आप उस दमघोंटू और मतलबी रिश्ते को अच्छे के लिए पीछे छोड़ दें। किसी को पूरी तरह से तभी प्यार किया जा सकता है, जब आपको भी बराबर का प्यार बदले में मिले। यह सब सिर्फ किताबी बातें हैं कि हमारा प्यार तो प्लैटॉनिक है, हमें बदले में प्यार की चाह नहीं है। सच तो यह है कि प्यार के बदले प्यार की चाह सभी को रहती है और होनी भी चाहिए। प्यार में थोड़ा-सा मतलबी आप भी बनकर देखिए।

इसे भी पढ़ें : रिश्तों के मुश्किल सफर को बनाएं आसान

जिंदगी में परेशानी बढ़ाने वाली नौकरी 

जिंदगी में परेशानी बढ़ाने वाली नौकरी 4 / 7

आप रोजाना ऑफिस तो जाती हैं, लेकिन खुश होकर नहीं। आपको सिर्फ एक बहाना चाहिए कि आप ऑफिस न जाएं। यदि आपके साथ ऐसा है तो इस नौकरी को आपके समय और ऊर्जा की जरूरत नहीं है। चूंकि यह जगह आपका कंफर्ट जोन है, इसका यह बिल्कुल अर्थ नहीं है कि आपको यहां हमेशा रहना है। समझने की कोशिश करें कि यह आपके जीवन का एक अध्याय था और अब समय इस अध्याय को पीछे छोड़कर आगे बढ़ने का है।

इसे भी पढ़ें : ऐसे करें करें आईब्रो की सही देखभाल

मतलबी दोस्त 

मतलबी दोस्त 5 / 7

आपको अपने दोस्तों में छुपे दुश्मनों को जानने और उन्हें छोड़ने का वक्त भी आ गया है। ये ऐसे दोस्त हैं, जो आपके बारे में बुरा सोचते हैं और आपको नीचा दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। दोस्त, प्यार और सम्मान देने वाले, मदद करने वाले और समझने वाले होने चाहिए। यदि आपको महसूस होता है कि आप इन सबमें से किसी के साथ भी नहीं रहना चाहती हैं तो अपने कथित दोस्तों को छोड़ने के लिए तैयार हो जाइए। जीवन में आगे बढ़िए, कोई न कोई आपके ईद- गिर्द ऐसा होगा, जो आपको अपनी दोस्ती की बांहों में घेरने के लिए तैयार होगा।

इसे भी पढ़ें : कम खर्च में घर को दें नया लुक, अपनाएं ये Tips 

परफेक्शन का कीड़ा

परफेक्शन का कीड़ा6 / 7

आपको हमेशा सबके सामने भला बने रहने की जरूरत नहीं है। जरूरी नहीं है कि आप हमेशा परफेक्ट ही रहें। कभी- कभार परफेक्ट न होना भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। याद रखिए कि परफेक्शन शब्द कल्पना से ज्यादा कुछ भी नहीं है और सबके लिए परफेक्शन के अपने-अपने मायने हैं। आपके लिए जो परफेक्ट है, वह दूसरों के लिए नहीं। और दूसरों के परफेक्शन के अनुसार खुद को ढालने के बाद आप, आप नहीं रह जाती हैं। आप खुद को खो बैठती हैं, इसलिए परफेक्ट होने की चाहत को आज ही छोड़ दीजिए। आपकी खुशी की चाबी इसी में है।

इसे भी पढ़ें : ठंड में भी खूब खाएं संतरा, ऐसे करें डाइट में शामिल

जीवनसाथी के समक्ष खुद को साबित करना

जीवनसाथी के समक्ष खुद को साबित करना7 / 7

आप हमेशा अपने जीवनसाथी को खुश रखना चाहती हैं, यह अच्छी बात है। लेकिन उनको खुश करने की कोशिश में खुद को साबित करने का यह जुनून बिल्कुल भी ठीक नहीं है। यह आपका काम नहीं है कि आप बार- बार खुद को साबित करती रहें कि आप उनके लिए बनी हैं। उनका ध्यान आकर्षित करने और उन्हें खुश करने के लिए स्व को गंवा देना कतई ठीक नहीं है। इस चक्कर में आप अपना मूल्य कम कर लेती हैं और सामने वाले को आप पर हावी होने का मौका मिल जाता है।

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में नहीं टूटेंगे आपके बाल, जानें शहनाज हुसैन से टिप्स