फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलरेसिपी : खीर की इन रेसिपी से वीकेंड में घुलेगी मिठास

रेसिपी : खीर की इन रेसिपी से वीकेंड में घुलेगी मिठास

मीठे के नाम पर भारतीय रसोई के पारंपरिक स्वाद में खीर का स्थान सबसे ऊपर है। खीर का स्वाद होता ही है इतना...

Aparajitaहिन्दुस्तान फीचर टीम,नई दिल्ली Sat, 16 Feb 2019 01:02 PM

खीर का स्वाद हमेशा रहे याद

खीर का स्वाद हमेशा रहे याद1 / 4

मीठे के नाम पर भारतीय रसोई के पारंपरिक स्वाद में खीर का स्थान सबसे ऊपर है। खीर का स्वाद होता ही है इतना अनूठा। आइए जानें खीर की कुछ मजेदार रेसिपीज, बता रही हैं राखी टंडन

गाजर बादाम खीर

सामग्री :
गाजर- 3
बादाम- 1/2 कप
खजूर- 5
दूध- 1/2 किलो
केसर- चुटकी भर
काजू- 10
घी- 1 चम्मच

विधि :
बादाम को आधे घंटे के लिए गर्म पानी में भिगोएं। बादाम का छिलका उतार दें। गाजर का छिलका छीलकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। खजूर के बीज निकाल दें। अब ग्राइंडर में गाजर, बादाम और खजूर डालें। थोड़ा-थोड़ा दूध डालकर बारीक पेस्ट तैयार कर लें। अंत में बचा हुआ सारा दूध इस मिश्रण में मिला लें। इस मिश्रण को एक पैन में डालकर मध्यम आंच पर अच्छी तरह से पकाएं। खीर अगर गाढ़ी लग रही हो, तो उसमें आवश्यकतानुसार दूध या पानी मिला दें। सबसे अंत में केसर डालकर मिलाएं और गैस बंद कर दें। तैयार खीर को सर्विंग बाउल में डालें। एक छोटे से पैन में घी  गर्म करें और काजू को सुनहरा होने तक तल लें। तैयार खीर को सुनहरे काजू से गार्निश कर सर्व करें।

सिंधी खीरनी

सिंधी खीरनी2 / 4

सामग्री :
इलायची पाउडर- 1/2 चम्मच
पतली वाली सेवई- 50 ग्राम
दूध- डेढ़ लीटर
केसर- चुटकी भर
चीनी- 1/2 कप
बारीक कटा बादाम- 4

विधि :
एक पैन दूध डालें और उसे उबालें। जब दूध में एक उबाल आ जाए, तो आंच को धीमी कर दें, फिर इसे लगातार चलाते हुए दूध की मात्रा आधी हो जाने तक पकाएं। अब दूध में केसर और इलायची का पाउडर डालें। इसके बाद चीनी डालें और दूध को लगातार मिलाएं, ताकि चीनी ठीक तरह से उसमें घुल जाए। अब दूध में सेवई डालें और सेवई को मुलायम होने तक पकाएं। इसके बाद इसे चूल्हे से उतार लें। सेवई को सर्विंग बाउल में डालें। बादाम और पिस्ता से गार्निश करके इसे सर्व करें।

नारियल की खीर

नारियल की खीर3 / 4

सामग्री :
कद्दूकस किया नारियल- 1
दूध- 1 लीटर
चीनी- 3/4 कप
इलायची पाउडर- 1/2 चम्मच
बारीक कटा बादाम- 1 चम्मच
कटा हुआ काजू- 1 चम्मच
कटा पिस्ता- 1 चम्मच
केसर- चुटकी भर

विधि :
एक चम्मच गर्म दूध में केसर को भिगो दें। एक पैन में दूध डालें और  लगातार चलाते हुए उसे उबालें। जब दूध आधा हो जाए, तो उसमें कद्दूकस किया नारियल डालकर मिलाएं। दूध और नारियल के इस मिश्रण को मिलाते हुए पकाएं, ताकि वह पैन में चिपके नहीं। धीमी आंच पर नारियल और दूध को 15 से 20 मिनट तक पकाएं। अब पैन में चीनी, इलायची पाउडर, केसर, बादाम, काजू और पिस्ता डालें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और पांच से सात मिनट तक और पकाएं। गैस बंद करें। ठंडा या गर्म किसी भी तरह से पेश करें।

बूंदी की खीर

बूंदी की खीर4 / 4

सामग्री :
दूध- 1 लीटर
मीठी बूंदी- 1 कप
इलायची पाउडर- 1/2 चम्मच
गुलाब जल- 1 चम्मच
केसर- चुटकी भर
बादाम- 10

विधि :
बादाम को आधे घंटे के लिए गर्म पानी में भिगोने के बाद उसका छिलका अलग कर लें। बादाम को लंबाई में काट लें। एक पैन में दूध डालें और उसे उबालें। जब दूध उबलने लगे तो आंच धीमी कर दें। दूध में केसर और इलायची पाउडर डालें। मध्यम आंच पर  दूध को गाढ़ा और उसकी मात्रा आधा होने तक पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें और दूध में गुलाब जल, बूंदी और बादाम मिलाएं। बूंदी की खीर तैयार है। इसे ठंडा या गर्म पेश करें।