DA Image
20 सितम्बर, 2020|8:03|IST

अगली स्टोरी

चाहते हैं लंबी उम्र तो रोजाना पिएं हल्दी वाली कॉफी, हृदयरोग और डायबिटीज में भी फायदेमंद

turmeric coffee

अगर आप अपने दिन की शुरुआत एक ऐसे पेय से करना चाहते हैं, जो न सिर्फ हृदयरोग और डायबिटीज से बचाव में मदद कर लंबी उम्र की सौगात दे, बल्कि भूलने की बीमारी भी दूर रखे तो यकीन मानिए हल्दी मिली कॉफी से बेहतर कुछ हो नहीं सकता। अमेरिकन जर्नल ऑफ गेरियाट्रिक साइकैट्री में प्रकाशित एक ब्रिटिश अध्ययन तो कुछ यही कहता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक ‘टरमरिक कॉफी’ में ‘सुपरड्रिंक’ बनने की सारी खूबियां हैं। कॉफी में मौजूद कैफीन जहां ब्लड शुगर और रक्तचाप नियंत्रित रखने में कारगर है, वहीं हल्दी में पाई जाने वाली ‘करक्युमिन’ तंत्रिका तंत्र में मौजूद कोशिकाओं में क्षरण की शिकायत दूर रखती है। 

इससे याददाश्त, एकाग्र शक्ति और तार्किक क्षमता में गिरावट की शिकायत नहीं सताती। कठिन फैसले लेने और एक साथ कई काम निपटाने की काबिलियत भी बरकरार रहती है। नारियल के दूध और बादाम मिली ‘टरमरिक कॉफी’ तो सोने पे सुहागा साबित होती है। 

अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने 200 प्रतिभागियों को दो समूह में बांटा। पहले समूह के प्रतिभागियों को लगातार छह महीने तक रोज सुबह ‘टरमरिक कॉफी’ पीने को दी। वहीं, दूसरे समूह के प्रतिभागियों के दिन की शुरुआत उनके पसंदीदा पेय से करवाई गई। 

अंत में सभी प्रतिभागियों की याददाश्त और तार्किक क्षमता आंकने वाली परीक्षा ली गई। इस दौरान पहले समूह के 28 फीसदी प्रतिभागियों ने परीक्षा में शानदार प्रदर्शन किया। 72 फीसदी अन्य प्रतिभागियों का प्रदर्शन भी दूसरे समूह से बेहतर रहा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:know the magical health benefits of drinking Turmeric Coffee daily