DA Image
9 अप्रैल, 2020|11:28|IST

अगली स्टोरी

ब्लड प्रेशर कंट्रोल ही नहीं खूबसूरती भी बढ़ाता है कॉपर ब्रेसलेट, जानें सेहत से जुड़े कई गजब के फायदे

copper bracelets

कॉपर से बने आभूषण आज भले ही लेटेस्ट फैशन ट्रेंड का हिस्सा माने जाते हो लेकिन तांबा सिर्फ फैशन ही नहीं चिकित्सीय गुणों से भी भरपूर है। बात तांबे के बर्तन में रखे पानी पीने की हो या फिर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए तांबे की अंगूठी या ब्रेसलेट पहनने की, इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रो बैक्टीरियल प्रॉपर्टी शरीर को तमाम बीमारियों से लड़ने में मदद करती हैं। आइए आपको बताते हैं शरीर में तांबा पहनने से शरीर को होते हैं कौन से गजब के फायदे। 

आयरन की कमी करें दूर-
कॉपर पर हुए एक शोध के अनुसार कॉपर ब्रेसलेट बनाते समय उसमें जिंक और आयरन जैसे माइक्रो मिनरल्स का इस्तेमाल किया जाता है। कॉपर ब्रेसलेट हाथ में पहनने पर इसेक माइक्रो मिनरल्स पसीने के साथ घुलकर शरीर के अंदर अवशोषित हो जाते हैं। अगर किसी व्यक्ति को आयरन या जिंक की कमी है तो उसे कॉपर ब्रेसलेट जरूर पहननें चाहिए।

गठिया रोगी जरूर पहनें तांबे का कड़ा-
कॉपर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होने की वजह से माना जाता है कि इससे बने आभूषण पहनने से व्यक्ति के जोड़ों में होने वाले दर्द से उसे आराम मिलता है। तांबे का कड़ा पहनने से जोड़ों की जकड़न भी दूर होती है।यदि किसी व्यक्ति को गठिया या जोड़ो से जुड़ी कोई समस्या है तो उसे कॉपर ब्रेसलेट जरूर पहनना चाहिए। 

ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल-
तांबे की अंगूठी या ब्रेसलेट पहनने से रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी सहायता मिलती है। 

स्‍किन पर लाए ग्लो-
कॉपर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण रेडिकल्स को शरीर के अंदर गंदगी फैलाने से रोकने में मदद करते हैं। जिसकी वजह से त्वचा स्वस्थ रहती है और व्यक्ति त्वचा से जुड़े अन्य रोगों से भी दूर रहता है। इसके अलावा कॉपर में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है। माना जाता है कि कॉपर से बने आभूषण पहनने से बढती उम्र का असर कम होता है।

दूर होते हैं पेट से जुड़े रोग- 
जो लोग एसिडिटी से परेशान रहते हैं उन्हें कॉपर का ब्रेसलेट जरूर पहनना चाहिए। ऐसा करने से एसिडिटी  से राहत मिलती है।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Know the amazing unknown health benefits of wearing copper bracelets or tamba kada in hand