फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलजानें गर्मियों की स्किन डॉक्टर मुल्तानी मिट्टी के हैरान करने वाले फायदे

जानें गर्मियों की स्किन डॉक्टर मुल्तानी मिट्टी के हैरान करने वाले फायदे

हम सभी मुल्तानी मिट्टी से अच्छी तरह वाकिफ हैं, जो खूबसूरत त्वचा और बालों के लिए एक जादुई चीज की तरह काम करती है। लेकिन, यहां इस मशहूर मुल्तानी मिट्टी के अन्य फायदे जानिए जो कम लोगों को है पता।

जानें गर्मियों की स्किन डॉक्टर मुल्तानी मिट्टी के हैरान करने वाले फायदे
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 14 May 2022 10:18 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मुल्तानी मिट्टी जिसे फुलर्स अर्थ के नाम से भी जाना जाता है, एक सदियों पुरानी चीज है जिसका इस्तेमाल कई ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए किया जाता है। यह स्किन और बालों की समस्याओं के लिए एक जादुई दवा है। यह मूल रूप से एक मिट्टी है जो पानी के साथ मिलाए जाने पर एक छिकनी मिट्टी जैसा रूप ले लेती है। यह मुख्य रूप से त्वचा को चमकदार बनाने और त्वचा की अन्य समस्याओं जैसे मुंहासे, निशान, टैनिंग आदि को ठीक करने के लिए फेस पैक के रूप में उपयोग की जाती है।

यह स्किन से अशुद्धियों, गंदगी और तेल को हटाने के लिए जाना जाता है और झुर्रियों को कम करने और उम्र बढ़ने को रोकने के लिए भी जाना जाता है। स्किन की समस्याओं के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है। हालांकि, एक आजमाया हुआ और परखा हुआ ब्यूटी प्रोडक्ट होने के अलावा, इसके कुछ कम जाने गए स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यहां पढ़ें और कहां है मुल्तानी मिट्टी फायदेमंद

सूजन को कम करे
मुल्तानी मिट्टी अपने ठंडक पहुंचाने गुणों से सूजन को काफी कम करने के लिए मानी जाता है। यह त्वचा को भी शांत करता है।

ब्लड सर्कुलेशन सुधारे
यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। रक्त संचार बेहतर होने से शरीर से अनावश्यक डेड स्किन निकल जाती है।

पिग्मेंटेशन को कम करे
खराब जलवायु और लगातार सूरज के संपर्क में आने से पिग्मेंटेशन हो सकती है। पिगमेंटेशन के इलाज के लिए इसे नारियल पानी और थोड़ी चीनी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाएं।

एंटीसेप्टिक गुण
कहा जाता है कि मुल्तानी मिट्टी में कुछ एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो घावों और कटने का इलाज कर सकते हैं। बस इसे इन चोटों पर एक पेस्ट के रूप में लगाएं और वे कुछ ही समय में ठीक हो जाएंगे।

एलर्जी को ठीक करे
यह स्किन की सबसे अच्छी दोस्त है। अगर आपको कोई एलर्जी या इंफेक्शन है, तो बस थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी को थोड़े से गुलाब जल में मिलाकर संक्रमित जगह पर लगाने से आराम मिलता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें