फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलक्या आप भी सोने से पहले करते हैं मोबाइल यूज? जानिए इसके साइड इफेक्ट

क्या आप भी सोने से पहले करते हैं मोबाइल यूज? जानिए इसके साइड इफेक्ट

Side Effects of Using Mobile Phone in the Dark: आज कल हर किसी की आदत हो गई है कि अपने दिन को खत्म करने के बाद आराम से लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंधेरे में मोबाइल

क्या आप भी सोने से पहले करते हैं मोबाइल यूज? जानिए इसके साइड इफेक्ट
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 30 Mar 2022 03:46 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Side Effects of Using Mobile Phone in the Dark: आज कल हर किसी की आदत हो गई है कि अपने दिन को खत्म करने के बाद आराम से लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंधेरे में मोबाइल फोन के इस्तेमाल से काफी नुकसान हो सकता है। जी हां, फोन से निकलने वाली नीली रोशनी आपकी आंखों को परेशान कर सकती हैं। जानिए रात में मोबाइल फोन इस्तेमाल करने के साइजड इफेक्ट-


1) डिप्रेशन का बढ़ता है रिस्क 

लंबे समय तक मोबाइल चलाने से न सिर्फ आपकी नींद अफेक्ट होती है बल्कि आपकी मेंटल हेल्थ पर भी असर पड़ता है। मोबाइल से निकलने वाली नीली रोशनी आपके हार्मोन और नींद के पैटर्न को बुरी तरह से अफेक्ट करता है। जिसकी वजह से कुछ लोग डिप्रेशन का शिकार भी हो जाते हैं। इसी के साथ दिन में आप काफी लो फील करते हैं। 

 

2) आंखों को पहुंचता है नुकसान

मोबाइल से निकली नीली लाइट आंखों के लिए काफी खराब होती है। स्मार्ट फोन की वेवलेंथ काफी कम होती है जो काफी अफेक्ट करती है। इसकी वजह से आपके रेटीना पर असर पड़ता है। रिपोर्ट्स की मानें तो फोन से निकली नीली लाइट आपके रेटिना के साथ आंखों की रोशनी पर भी असर डालते हैं। 

 

3) नींद की कमी

फोन की रेज मेलाटॉनिन के उत्पादन को अफेक्ट करता है। मेलाटॉनिन एक हार्मोन है जो नींद और नींद की साइकल को रेगुलेट करने में मदद करता है। कई लोग रोजाना रात को मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से नींद की कमी हो जाती है। इसी के साथ फोन को चेक करने की लत के कारण आप काफी देर तक जागते रहते हैं। 

 

4) मेमोरी लॉस 

फोन का ओवरयूज आफके ब्रेन को अफेक्ट करता है। रात में फोन का इस्तेमाल करने से ब्रेन के साथ कनेक्शन बिल्ड करना काफी मुश्किल हो जाता है। जो एक कारण हो सकता है कि आप ठीक तरह से सोच नहीं पाते। 


5) आंखों के पास निशान

जब आप अंधेरे में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो ब्लू रेज आपकी आंखों पर जाती हैं। जिसकी वजह से आंखों में दर्द और निशान हो जाते हैं।  


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें