DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  ये 5 कारण बताते हैं कि गर्मियों में सबसे आसान है वेट लॉस करना

लाइफस्टाइलये 5 कारण बताते हैं कि गर्मियों में सबसे आसान है वेट लॉस करना

टीम हेल्थ शॉट्स,नई दिल्लीPublished By: Yogita Yadav
Fri, 11 Jun 2021 05:07 PM
ये 5 कारण बताते हैं कि गर्मियों में सबसे आसान है वेट लॉस करना

जैसे - जैसे गर्मी बढ़ती है हर व्यक्ति खुद को कूल रखने के लिए तरल पदार्थों की ओर उन्मुख हो जाता है। आपकी अपने आप ही खाने से इच्छा हटने लगती है, क्योंकि ज्यादा तेल मसाले वाला भोजन न तो आप खा सकते हैं और न ही पचा सकते हैं। पर यह सिर्फ परेशानी नहीं है,बल्कि इसका एक सकारात्‍मक पक्ष भी है। जी हां, आपके लिए गर्मियों के दिनों में वेट लॉस करना ज्‍यादा आसान होता है। हम बता रहे हैं इसके लिए जिम्‍मेदार कारण।

 

गर्मियों में वज़न ज्यादा आसानी से घट जाता है, इसके कई कारण हैं जैसे -

 

1. ज्यादा पानी पीना और तरल पदार्थों का सेवन

गर्मियों में शरीर ज्यादा जल्दी डिहाईड्रेट होता है, जिसकी वजह से बार - बार प्यास लगती है। गर्मियों में हमारा वॉटर इन्टेक बढ़ जाता है। ज्यादा पानी पीने की वजह से भूख भी कम लगती है और पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। साथ ही, ज्यादा पानी पीने की वजह से खाना भी जल्दी पच जाता है। ये सभी मिलकर वेट लॉस को आसान बना देते हैं।

 

इसे भी पढ़े- क्‍या आप जानती हैं कि ज्‍यादा कैफीन आपकी आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकता है, जानिए इसका कारण

 

2. गरिष्‍ठ भोजन से परहेज

सर्दियां हो या बरसात, उन दिनों में हम डीप फ्राई फूड्स की ओर ज्‍यादा आकर्षित होत हैं। जबकि गर्मियों में भूख कम लगती है। गर्मियों में हम अक्सर कई पेय पदार्थ और अन्य फल या ऐसी चीजें ज्यादा खाते हैं, जो हमें ठंडा और हल्का रखती है। कुल मिलाकर आप भारी भोजन से बचने की कोशिश करते हैं।

2013 के एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग गर्म वातावरण में वर्कआउट करते हैं, वे ठंडे तापमान में व्यायाम करने वालों की तुलना में कम खाते हैं।

pakode

 

3. अच्छा मेटाबॉलिक रेट

गर्मी के कारण आपका शरीर गर्म रहता है और रक्त कोशिकाएं भी अच्छी रहती हैं। आपकी समग्र चयापचय दर बढ़ जाती है और इससे भोजन को बेहतर ढंग से पचाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, जब आप कसरत करते हैं, तो उच्च चयापचय अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। साथ ही, गर्मियों में पसीने की ग्रंथियां भी अधिक सक्रिय होती हैं।

 

4. लंबे दिन और ज्‍यादा शारीरिक सक्रियता

गर्मियों में, दिन लंबे होते हैं, परिणामस्वरूप आप सर्दियों की तुलना में दिन के दौरान अधिक सक्रिय रहते हैं। सर्दियां आपको ठंडी और सुस्त बनाती हैं। जबकि गर्मियां आपको सक्रिय रखती हैं। इसलिए, गर्मियों में वेट लॉस करना ज्यादा आसान है।

 

5. ताजा भोजन करते हैं

सर्दियां आपको गर्म भोजन, गर्म चॉकलेट और आरामदायक भोजन के लिए आकर्षित करती हैं। जो कि कैलोरी से भरपूर होता है। जबकि गर्मियों में आपको हरी सब्जियां-सलाद, ताज़ा भोजन, कोल्ड ड्रिंक्स और आइसक्रीम की लालसा होती है। जो न केवल कम कैलोरी, बल्कि पौष्टिक भी होते हैं। फल सब्जियों का सेवन गर्मियों के दौरान बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में जरूरी है हर रोज दही का सेवन करना, हम बता रहे हैं इसे 5 कारण

 

 

संबंधित खबरें