DA Image
Thursday, December 9, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलइमली का गूदा नहीं बीज से मिलेगी खूबसूरत स्किन, जानें इस्तेमाल का तरीका

इमली का गूदा नहीं बीज से मिलेगी खूबसूरत स्किन, जानें इस्तेमाल का तरीका

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Sun, 26 Sep 2021 11:25 AM
इमली का गूदा नहीं बीज से मिलेगी खूबसूरत स्किन, जानें इस्तेमाल का तरीका

इमली का इस्तेमाल खाने में खूब किया जाता है। ये खाने के स्वाद को बहुत ज्यादा इंहेंस करता है। साउथ इंडियन खाने से लेकर पानीपुरी हो या चाट, इमली के बिना इन चीजों का स्वाद फीका लगता है। वहीं इसरे बीज भी न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि स्किन के लिए भी पूरी तरह से अच्छे हैं। इन बीजों को भिगोकर और पीसकर फेस पैक बनाया जा सकता है। जिसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार किया जा सकता है। तो तलिए जानते हैं इसके फायदे 

1) बढ़ती उम्र के कारण या फिर कुछ ब्यूटी प्रॉडक्ट के कारण स्किन ढीली हो जाती है। यदि आप देखते हैं कि आपके गाल के आसपास की स्किन और चिन एरिया खिंचाव वाला हो गया है, तो इमली के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप इमली के बीज के पेस्ट में शहद मिलाकर फेस मास्क लगा सकते हैं या फिर इमली के पाउडर से बनी एक कप चाय पी सकते हैं।

 

2) कई लोगों की स्किन बहुत ज्यादा ड्राई होती है और उन लोगों के लिए स्किन को हाईड्रेट रख पाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में सुबह इमली के बीज की चाय पीने से आपकी त्वचा को अंदर से हाइड्रेशन मिलता है। यह हयालूरोनिक एसिड से भरपूर है जो स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए अच्छा है।

 

3) इमली के बीज पिंपल्स से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकते हैं क्योंकि इमली के बीज जीवाणुरोधी लाभों से भरपूर होते हैं। यह न केवल आपको निमोनिया पैदा करने वाले बैक्टीरिया से बचाने में कारगर है, बल्कि यह स्किन के अन्य किसी भी संक्रमण को भी दूर रखता है।


4) झुर्रियां, महीन रेखाएं, आई बैग उम्र बढ़ने के लक्षण हैं। ऐसे में कई उपाय हैं जिनसे आप ऐसे लक्षणों को दूर करने की कोशिश कर सकते हैं। इमली के बीज आपकी मदद कर सकते हैं क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो स्किन को जवां बनाए रख सकते हैं। इसके लिए हर दूसरे दिन इमली के बीजों का इस्तेमाल कर फेस मास्क बनाएं। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें