फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलरेसिपी : खाने का स्वाद बदलने के लिए आज बनाएं कोंकणी स्टाइल में दाली तोई

रेसिपी : खाने का स्वाद बदलने के लिए आज बनाएं कोंकणी स्टाइल में दाली तोई

रोज का वही रोटी-सब्जी दाल का स्वाद बदलना चाहती हैं, तो आज हम आपके लिए पेश कर रहे हैं दाल तोई की रेसिपी। कोंकणी स्टाइल में बनने वाली दाल आपके खाने को स्पेशल बना देगी। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी...

रेसिपी : खाने का स्वाद बदलने के लिए आज बनाएं कोंकणी स्टाइल में दाली तोई
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Sat, 20 Apr 2019 01:07 PM
ऐप पर पढ़ें

रोज का वही रोटी-सब्जी दाल का स्वाद बदलना चाहती हैं, तो आज हम आपके लिए पेश कर रहे हैं दाल तोई की रेसिपी। कोंकणी स्टाइल में बनने वाली दाल आपके खाने को स्पेशल बना देगी। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी :

सामग्री :
अरहर दाल- 1 कप 
हींग-  चुटकी भर 
कटी हुई हरी मिर्च- 3 
नमक- स्वादानुसार  

तड़के के लिए :
इमली- 1/4  चम्मच 
सूखी लाल मिर्च- 2 
करी पत्ता- 10 
नारियल तेल- 2 चम्मच 
धनिया पत्ती- 2 चम्मच

विधि :
अरहर दाल को धोकर कुकर  में आवश्यकतानुसार पानी व  हरी मिर्च के साथ डालें।  मध्यम आंच पर कम-से-कम 15  मिनट तक पकाएं। गैस ऑफ  करें और कुकर का प्रेशर अ पने-आप निकलने दें। दाल को  अच्छी तरह से मैश कर दें।  हींग को थोड़े-से पानी में  डालकर घोलें। कुकर को वा पस गैस पर चढ़ाएं और  उसमें नमक व हींग का घोल  डालकर मिलाएं। दाल अगर  गाढ़ी लग रही हो तो  उसमें थोड़ा-सा पानी भी  मिला दें। धीमी आंच पर दाल  को उबालें। इस बीच पैन में  दो चम्मच तेल गर्म करें और  उसमें सरसों डालें। जब  सरसों तड़कने लगे तो पैन  में करी पत्ता व लाल मिर्च  डालें। मिर्च को जलने नहीं  दें। तैयार तड़के को तुरंत  दाल में डालकर मिलाएं। गैस  ऑफ करें और दाल को  गर्मागर्म चावल के साथ सर्व  करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें