फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलरेसिपी : जुबां से नहीं उतरेगा चिकन कीमा बिरयानी का स्वाद

रेसिपी : जुबां से नहीं उतरेगा चिकन कीमा बिरयानी का स्वाद

नॉनवेज डिश में बिरयानी लगभग हर किसी को पसंद होती है। बिरयानी अगर घर में बनी हुई हो तो मजा ही आ जाता है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं चिकन कीमा बिरयानी की रेसिपी। इसे बनाना काफी सिंपल है और स्वाद ऐसा कि...

रेसिपी : जुबां से नहीं उतरेगा चिकन कीमा बिरयानी का स्वाद
हिन्दुस्तान फीचर टीम,नई दिल्ली Mon, 28 Jan 2019 09:39 AM
ऐप पर पढ़ें

नॉनवेज डिश में बिरयानी लगभग हर किसी को पसंद होती है। बिरयानी अगर घर में बनी हुई हो तो मजा ही आ जाता है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं चिकन कीमा बिरयानी की रेसिपी। इसे बनाना काफी सिंपल है और स्वाद ऐसा कि एक बार जो जुबां पर चढ़ जाए तो जल्दी न उतरे। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी :

सामग्री :
चिकन कीमा- 200 ग्राम 
बासमती चावल- 1-1/2 क प
तेल- 2 चम्मच 
दालचीनी- 1 टुकड़ा 
बड़ी इलायची- 1
लौंग- 6 
साबुत काली मिर्च- 8 
जीरा- 1 चम्मच
बारीक कटा प्याज- 1 
नमक - स्वादानुसार
अदरक-लहसुन पेस्ट- 2 चम्मच
बारीक कटा टमाटर- 2 
लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
कटी हुई मिर्च- 2 
बारीक कटी धनिया पत्ती- 2 चम्मच
पुदीना पत्ती- 15 
गरम मसाला पाउडर- 1 चम्मच
भुना प्याज- 1 कप 
ऑलिव ऑयल- आवश्यक तानुसार

विधि :
पैन में तेल गर्म करें और उसमें दालचीनी, बड़ी इलायची, हरी इलायची, लौंग, काली मिर्च और जीरा डालें और मसालों से खुशबू आने तक भूनें। इस बीच एक बड़े सॉसपैन में पानी उबालें। चावल को धोकर उस सॉसपैन में डालें। जब चावल पक जाए तो उसका पानी निकालकर एक ओर रख लें। 

जब मसालों से खुशबू आने लगे तो पैन में कटा हुआ प्याज डालें और दो से तीन मिनट तक भूनें। अब चिकन
कीमा को पैन में डालें और कीमा के सुनहरा होने तक भूनें। अदरक-लहसुन पेस्ट को पैन में डालें और लहसुन की खुशबू आने तक भूनें। अब पैन में टमाटर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें। टमाटर के मुलायम होने तक पकाएं। 

अब पैन में हरी मिर्च, धनिया पत्ती और पुदीना पत्ती डालकर अच्छी तर ह से मिलाएं और लगभग 30 सेकें ड तक पकाएं। थोड़ा-सा गरम मसाला पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। नमक और एक चौथाई कप भुना हुआ प्याज डालकर अच्छी तर ह से मिलाएं। गैस ऑफ करें और आधा कीमा बड़ी-सी हांडी में डालकर फैलाएं। 

ऊपर  से आधा पका चावल, कुछ पुदीना पत्ती, धनिया पत्ती, थोड़ा गरम मसाला पाउडर, एक चम्मच ऑलिव ऑयल, बचा हुआ कीमा, बचा हुआ चावल, बचा हुआ भुना प्याज, बची हुई पुदीना पत्ती, बची हुई धनिया पत्ती, बचा हुआ गरम मसाला पाउडर और ऑलिव ऑयल डालें। हांडी को अच्छी तरह से बंद कर के धीमी आंच पर 7 से आठ मिनट तक पकाएं। रायते के साथ सर्व करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें