DA Image
Monday, November 29, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलफेस्टिव सीजन में एक दिन बनाएं भरवां बैंगन, पूड़ी हो या कढ़ी-चावल सबके साथ आएगा टेस्ट

फेस्टिव सीजन में एक दिन बनाएं भरवां बैंगन, पूड़ी हो या कढ़ी-चावल सबके साथ आएगा टेस्ट

टीम, लाइव हिंदुस्तान,मुंबईKajal Sharma
Fri, 22 Oct 2021 04:18 PM
फेस्टिव सीजन में एक दिन बनाएं भरवां बैंगन, पूड़ी हो या कढ़ी-चावल सबके साथ आएगा टेस्ट

करवाचौध से शुरू फेस्टिव सीजन में कई ऐसे मौके पड़ते हैं जब आपको सोचना पड़ता है कि क्या बनाएं। छोले, पूड़ी, कचौड़ी, पनीर के अलावा अक्सर कोई ऑप्शन नहीं सूझता। दिवाली का त्योहार ज्यादा दिनों तक चलता है इसलिए कुछ अलग डिशेज का प्लान पहले से बना लिया जाए तो बेहतर है। करवाचौथ पर भी कई जगह पूड़ी-कचौड़ी बनती है और कुछ लोग कढ़ी-चावल जैसा कच्चा खाना भी बनाते हैं। इनके साथ सूखी सब्जी में आप भरवां बैंगन ऑप्शन भी रख सकते हैं। अगर आपको बनाना नहीं आता तो रेसिपी यहां सीख सकते हैं।

सामग्री

भरवां बैंगन बनाने के लिए आपको चाहिए मीडियम साइज के बैंगन, सौंफ, जीरा, मेथी, सूखी लाल मिर्च, धनिया, खटाई, हल्दी, 1 लाल मिर्च पाउडर, नमक, सरसों का तेल, प्याज और लहसुन।

बैंगन

सबसे पहले बैंगन में नीचे की तरफ से चीरा लगाएं। इसको चार हिस्सों में इस तरह काटें की ऊपर क्राउन की तरफ जुड़ा रहे। अब कढ़ाई में तेल लें और बैंगन को तल लें और निकाल कर रख लें।

मसाला

एक पैन में सौंफ, खड़ा धनिया, जीरा, खड़ी मिर्च और मेथी भून लें। अब इसको बर्तन में निकाल लें। इस मसाले को मिक्सी में पीस लें और एक किनारे रख लें। अब मिक्सर में प्याज, मिर्च, लहसुन और एक टुकड़ा अदरक लें और पीस लें। जब ये पिस जाए तो बर्तन मे तेल लें। तेल गरम हो जाए तो जीरा डालें। इसके बाद पिसा प्याज-लहसुन इसमें डालें। जब ये भुनने लगे तो तैयार रखा सूखा मसाला पाउडर डालें। अब इसमें थोड़ी पिसी लाल मिर्च और खटाई डाल लें। अगर आपको लग रहा है कि नमक कम होगा तो थोड़ा नमक डाल सकती हैं। मसाले में खटाई का फ्लेवर बैलेंस करने के लिए आधी छोटी चम्मच चीनी भी डाल लें। जब मसाला भुनने लगे तो इसमें आधा कप पानी डाल लें। जब पानी अच्छी तरह पक जाए तो तले बैंगन इसमें डालें और धीमी आंच करके ढंककर पकाएं। कुछ देर बाद आंच मीडियम कर लें और लगे कि बैंगन तैयार हो गए तो गैस बंद कर दें।

 

यह भी पढ़ें : करवाचौथ 2021 : इन 6 पौष्टिक खाद्य पदार्थों के साथ हेल्दी बनाएं अपनी सरगी की थाली

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें