DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल की धड़कनों को रुकने से बचाएगा ये खास तकिया, पढ़ें पूरी खबर

heart patients

वैज्ञानिकों ने एक उच्च तकनीक वाला यानी स्मार्ट तकिया तैयार किया है। यह उन लोगों की जिंदगी बचाने में मदद करता है जिनको सीने में समस्या होने पर प्राथमिक चिकित्सा की जरूरत पड़ती है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह तकिया उन लोगों की जिंदगी बचाने में मददगार हो सकता है जिनका दिल अचानक से धड़कना बंद हो जाता है।

इस तकिये में सेंसर लगे हैं जो कार्डियक अरेस्ट के समय सीने में दबाव के कम या ज्यादा होने की सूचना देते हैं। यह तकिया सीने पर रखा जाता है जिससे कि यह उस पर पड़ने वाले दबाव को सही तरीके से माप सके।

तकिया में लगे हैं सेंसर: 
तकिये में लगे सेंसर यह बताने में मदद करते हैं कि सीने पर दबाव सही ढंग से पड़ रहा है या नहीं। बता दें कि जब किसी को कार्डियक अरेस्ट होता है तो सीने पर दबाव जरूरी होता है, क्योंकि इससे चिकित्सीय मदद आने तक प्रमुख अंगों तक खून पहुंचता रहता है। यह स्थिति अचानक होती है और शरीर की तरफ से कोई चेतावनी भी नहीं मिलती।

यह दिल से जुड़ी एक बीमारी है जिसमें दिल अचानक काम करना बंद कर देता है। ऐसे में कुछ मिनटों में मस्तिष्क सहित अन्य अंगों तक खून व ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाने से वो क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और दम घुटने से व्यक्ति की मौत हो जाती है। सीने पर दबाव के लिए पहले दोनों हाथों की उंगलियों को जोड़ा जाता है और फिर हाथ के निचले हिस्से को मरीज के सीने के केंद्र पर रखकर दबाव दिया जाता है।

ब्रिटेन में हर साल लगभग 30,000 लोगों को कार्डियक अरेस्ट होता है। ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन (बीएचएफ) के मुताबिक, हर दबाव की गहराई लगभग 5 सेंटीमीटर और गति 103 बीट प्रति मिनट होनी चाहिए। अगर ये बहुत कम होते हैं तो शरीर में रक्त का संचार ठीक से नहीं हो पाता। लेकिन अगर ये बहुत कठोर या तेज होते हैं तो यह हृदय के पंपिंग कक्ष को दबाव के बीच में रक्त को भरने से रोक सकते हैं।

क्या है इस तकिए की खासियत- 
यह आयताकार ताकिया एक बेहतरीन समाधान हो सकता है। यह नरम सिलिकॉन जेल से भरा हुआ है और एक तरफ से कपड़े से सिला हुआ है, जहां सेंसर लगे हैं। इससे सीने का एक बड़ा हिस्सा कवर हो जाता है। जब कोई दबाव शुरू करता है, तो सेंसर दबाव की मात्रा का पता लगाते हैं और उपकरण के शीर्ष पर लगी एक छोटी डिस्प्ले यूनिट से सूचना प्रसारित करते हैं। इस डिस्प्ले यूनिट में लाइटें की एक लाइन लगी होती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Know how this pillow can be a blessing to heart patients