DA Image
20 सितम्बर, 2020|12:26|IST

अगली स्टोरी

अंतरिक्षयात्रियों को यूवी किरणों से बचाएगी खास सनस्क्रीन

sunscreen

समुद्र तटों पर धूप सेंकने वाले लोगों की सनस्क्रीन से प्रेरणा लेते हुए वैज्ञानिकों ने एक ऐसा सनस्क्रीन बनाया है जो अंतरिक्ष की तीव्र अल्टावायलेट विकिरणों से अंतरिक्षयात्रियों की सुरक्षा करेगी। वैज्ञानिकों ने मेलानिन और सेलेनियम की मदद से एक नया बायोमेडिकल पदार्थ सेलेनोमेलानिन तैयार किया है जो एक बार लगाने पर इंसानी कोशिकाओं का विकिरणों से बचाव करता है। लैब में प्रयोग के दौरान यह सनस्क्रीन इंसानी कोशिकाओं पर लगाई गई और इसे तीव्र रेडिएशन के संपर्क में आने दिया गया। इस दौरान वैज्ञानिकों ने देखा कि कोशिकाओं ने सामान्य व्यवहार किया।

शरीर भी बना सकता है सेलेनोमेलानिन-
कुछ अन्य परीक्षणों में देखा गया है कि अगर शरीर को सही पोषक तत्व दिया जाएगा तो शरीर खुद ही सेलेनोमेलानिन बन सकता है। जल्द ही दो अंतरिक्षयात्री मंगल ग्रह की यात्रा पर जाएंगे। लेकिन, इस मिशन को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। कॉस्मिक विकिरणों का अंतरिक्षयात्रियों पर पड़ने वाले प्रभाव के कारण उनमें डिमेंशिया या याददाश्त चले जाने की समस्या हो सकती है। तीव्र अल्टावॉयलेट विकिरणों से मौत भी हो सकती है। नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता नाथन जियाननेसची ने कहा, अंतरिक्ष में यात्रा करने के प्रति सभी की रुचि बढ़ रही है। ऐसे में एक हल्के, बहुक्रियाशील और रेडियोप्रोटेक्टिव बायोमैटिरियल की जरूरत बढ़ गई है। हम मेलानिन की क्षमता को देखकर काफी उत्साहित हैं। 

इंसानों को विकिरणों से बचाता है मेलानिन-
मेलानिन पृथ्वी पर हर जीव में मौजूद है। बैक्टिरिया, फंग्स और जंगली जानवरों में भी मेलानिन पाया जाता है। हालांकि इसे सामान्तय शरीर के रंग के जिम्मेदार माना जाता है। इंसानों के बाल, त्वचा और आंखों का रंग इससे तय होता है। यह कोशिकाओं को सूर्य की विकिरणों से भी बचाता है। 

कैसे बनाया सेलेनोमेलानिन-
शोधकर्ताओं की टीम ने एक्स-रे से बचाव करने वाले मेलानिन का इस्तेमाल किया। इसे कैंसर से बचाव में इस्तेमाल किए जाने वाले सेलेनियम नामक पोषक तत्व से मिलाया गया और इससे सेलेनोमेलानिन का निर्माण हुआ। जियाननेसची ने कहा, हमारे परिणाम ने पता चलता है कि सेलेनोमेलानिन रेडिएशन से बचाव करने में कहीं ज्यादा कारगर है। इनकी मदद से अंतरिक्षयात्रियों के लिए सनस्क्रीन तैयार किया जा सकता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:know how Special sunscreen will protect astronauts from UV rays