DA Image
27 मार्च, 2020|1:55|IST

अगली स्टोरी

उम्र से पहले हो रहे हैं सफेद बाल, चंद दिनों में काले कर देगा इस सब्जी का छिलका, जानें कैसे

potato

आजकल बढ़ते तनाव और खान-पान की गलत आदतों की वजह से बालों का असमय सफेद होना हर दूसरे व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बन चुका है। अपनी इस समस्या से निजात पाने और सफेद बालों को काला करने के लिए लोग अपने बालों में केमिकल युक्त हेयर कलर का इस्तेमाल करने लगते हैं। जो बालों की जड़ों को कमजोर करने के साथ सैंसटिव स्किन को भी नुकसान पहुंचाता है। अगर आप भी सफेद बालों से जुड़ी ऐसी ही किसी समस्या से परेशान हैं तो टेंशन छोड़ बाल काले करने के लिए आजमाएं इस सब्जी के छिलके का यह गजब का घरेलू नुस्खा।    

आपके बालों को पहली जैसी काली रंगत देने के लिए आलू का छिलका कमाल कर सकता है। जी हां आलू के छिलके में मौजूद स्टार्च एक प्राकृतिक कलर के रूप में काम करता है।आलू के छिलके से बने हेयर मास्क में मौजूद विटामिन ए, बी और सी स्कैल्प पर जमे तेल को हटाकर बालों में मौजूद डैंड्रफ का सफाया करने के साथ बालों का झड़ना भी कम करता है। आइए जानते हैं आखिर कैसे बनाया जाता है आलू से बना ये हेयर मास्क। 

आलू का हेयर मास्क बनाने का तरीका-
सबसे पहले आलू के छिलके उतारकर उन्हें ठंडे पानी में डालकर अच्छे से उबालें। छिलकों को 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर उबाल लें। अब इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के बाद इसके पानी को एक जार में भरकर रख दें। इस आलू के पानी से आने वाली तीखी गंध से छुटकारा पाने के लिए आप इसमें कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल की भी डाल सकते हैं।  

हेयर मास्क लगाने का तरीका-
आलू के छिलके का ये पानी धुले गीले बालों में लगाने से ज्यादा बेहतर रिजल्ट देता है। आलू के छिलके से बने इस पानी को स्कैल्प पर धीरे-धीरे 5 मिनट मसाज करते हुए लगाएं। आलू के पानी को 30 मिनट तक अपने बालों में ऐसे ही लगा छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Know how potato peel can turn your grey hair into black shiny one just within a week