फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलजानें आपके और पार्टनर के बीच कितना जरूरी है पैसा?

जानें आपके और पार्टनर के बीच कितना जरूरी है पैसा?

पैसा हमारे जीवन में एक अहम चीज है और जब रिश्तों की बात आती है, तो आपका बैंक बैंलेंस भी मायने रखता है। आखिरकार एक सुरक्षित और एक अच्छा जीवन समुचित धन के जरिये ही मुमकिन हो सकता है। इसके साथ ही पैसा...

जानें आपके और पार्टनर के बीच कितना जरूरी है पैसा?
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 30 Nov 2019 03:35 PM
ऐप पर पढ़ें

पैसा हमारे जीवन में एक अहम चीज है और जब रिश्तों की बात आती है, तो आपका बैंक बैंलेंस भी मायने रखता है। आखिरकार एक सुरक्षित और एक अच्छा जीवन समुचित धन के जरिये ही मुमकिन हो सकता है। इसके साथ ही पैसा कुछ रिश्तों को खराब करने की वजह भी बन सकता है। मसलन, अगर आपकी नौकरी या व्यवसाय छुट्टियों के दौरान भी आपसे प्रतिबद्धता की मांग करता है तो आप संभवत: दुविधा में पड़ सकते हैं, क्योंकि हो सकता है कि आपके साथी ने उसी दिन आपके साथ समय बिताने का सोच रखा हो।

इस तरह की पेशेवर प्रतिबद्धता पूरी नहीं करने का सीधा मतलब यह हो सकता है कि आप अपना बेहतर वेतन पैकेज खो दें या कम पैसा कमाएं। दूसरी ओर, कम पैसे कमाने वाले हमेशा ज्यादा कमाई करने के दबाव में रहेंगे, ताकि अपने परिवार या साथियों को बेहतर जीवन दे सकें।

पैसे के पीछे लगातार भागना कई बार रिश्तों के लिए घातक साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें रिश्ते की अनदेखी होती है। अगर आप या आपके पार्टनर के लिए पैसा अधिक महत्वपूर्ण है तो इस स्थिति का आना तय है। सवाल यह कि इस बारे में आप सच्चाई का पता कैसे लगाएंगे?  

इन संकेतों से सावधान रहें-
-अगर आप वित्तीय तौर पर अपने पार्टनर पर निर्भर हैं और वह आपके साथ कम समय बिताता है तो यह संकेत हो सकता है कि संभवत: सब कुछ ठीक नहीं है। लाइफ कोच विवेक शेट्टी कहते हैं, ऐसी स्थितियों में आपको या आपके कॉल को प्राय: टालना एक स्पष्ट संकेत है कि पैसा आपके रिश्ते में प्रमुख प्रेरक शक्ति है और आपसे ज्यादा अहम हो रहा है।
-बहुत से लोग उस वक्त बहुत परेशान हो जाते हैं, जब उनके पार्टनर महंगी चीजें खरीदते हैं। मनोचिकित्सक डॉ. आरती सूर्यवंशी कहती हैं, यह तब भी हो सकता है, जब आप अपना पैसा खर्च कर रहे हों। लेकिन अगर कोई व्यक्ति पैसे को ज्यादा अहमियत देता हो तो यह देखना बेमानी हो जाता है कि यह कहां से आ रहा है।
-कुछ लोग अपने पार्टनर को नियमित रूप से उपहार देते हैं। ऐसे में अगर आप पाते हैं कि उपहार देना बंद करने के बाद आपके पार्टनर का व्यवहार बदल गया है, तो समझ लें कि पैसा उसके लिए मायने रखता है। इस बारे में शेट्टी कहते हैं, उपहार नहीं मिलने और पैसे से जुड़े अन्य लाभों के नहीं मिलने की वजह से मिजाज में बदलाव आना स्पष्ट संकेत है कि आपके पार्टनर के लिए पैसा आपसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

क्या आपका पार्टनर आपको अपने कार्ड या बैंक अकाउंट तक पहुंचने से रोकता है?
सूर्यवंशी कहती हैं, यह रिश्तों में पैसा-कौड़ी से जुड़े व्यवहार का सही तरीका नहीं है। अगर कोई ऐसा करता है तो इसका साफ मतलब है कि वह अपने पार्टनर को अपने बराबर नहीं मानता और उस पर अधिकार थोपना चाहता है। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि वह पैसों के मामले में अपने पार्टनर पर भरोसा नहीं करता।

बहुत से जोड़े कभी समझ नहीं पाते कि उनकी अधिकतर बातें पैसों के बारे में होती हैं। मनोवैज्ञानिक निहारिका मेहता कहती हैं, इस तरह के संबंधों में हर बातचीत के बीच पैसे का जिक्र होता है। यहां तक कि आज का दिन कैसा गुजरा, इस चर्चा के दौरान भी पैसों से जुड़ी कोई न कोई बात आ ही जाती है।

सूर्यवंशी कहती हैं, किसी की उदारता का अनुचित लाभ उठाना अच्छा संकेत नहीं है। ऐसे मामलों में वह आपको सबसे ज्यादा वित्तीय जिम्मेदारियां देता है। यह एक संकेत है कि आपको आपके पैसे के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।

क्या आपका पार्टनर आर्थिक रूप से सुरक्षित होने के बावजूद यह उम्मीद करता है कि आप ही हर चीज के लिए भुगतान करें?-
मेहता कहती हैं, ऐसा पार्टनर खर्च नहीं करने का हरेक मौका तलाश करेगा। यह जरूरी नहीं है कि वह आपका लाभ उठा रहा है, लेकिन यह निश्चित है कि इस रिश्ते में पैसा आपसे अधिक महत्व रखता है।

क्या पैसों से जुड़े मसलों के कारण आपके रिश्ते में हमेशा उठापटक होती रहती है?
शेट्टी कहते हैं, किसी रिश्ते में बहस-मुबाहिसों और तकरार में बढ़त एक प्रमुख संकेत है कि उसमें पैसे की प्यार या शादी से अधिक अहमियत है। अगर किसी की माली हालत ठीक नहीं है तो उस दौर में यह संकेत और पुख्ता हो जाता है।

मुमकिन है आप इसे महसूस नहीं करें, लेकिन पर्याप्त पैसा होने के बावजूद हमेशा आय-व्यय का हिसाब करते रहना आपकी प्राथमिकताओं को दर्शाता है। मेहता कहती हैं, इस तरह के पार्टनर हमेशा अपने दिमाग पर पैसे को बिठाए रहेंगे। पैसा उनके लिए इतना महत्वपूर्ण है कि जीवन के अन्य पहलू उनकी नजर से ओझल हो जाते हैं।

कॉलिन रॉड्रिग्स

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें