Know how High-protein diets can help to Lose Weight Fast - वजन कम करना है तो अपनाएं हाई प्रोटीन डाइट, झट से दिखेगा असर DA Image
19 फरवरी, 2020|3:09|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वजन कम करना है तो अपनाएं हाई प्रोटीन डाइट, झट से दिखेगा असर

high-protein diets

किसी अन्य पोषक तत्व की तरह, प्रोटीन भी आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हाई प्रोटीन डाइट शरीर को जरूरी पोषण तो देती ही है और इसके सेवन से पेट ज्यादा देर तक भरा हुआ महसूस होता है। पेट भरा हुआ महसूस होने के कारण जल्दी भूख नहीं लगती है और इससे ज्यादा खाने से बच जाते हैं। 

प्रोटीन एक ऐसा पोषक तत्व है जो कि शरीर के विकास, संरचना और सही बढ़त के लिए बहुत जरूरी है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ मांसाहारी भोजन में ही प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। शाकाहारी खाद्य पदार्थों में भी प्रोटीन उचित मात्रा में पाए जाते हैं। हाई प्रोटीन के गुणों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। 

वजन का मसला बाद में होता है, लेकिन पहले व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए भी प्रोटीन का सही मात्रा में सेवन जरूरी है। प्रोटीन एंजाइम प्रदान करते हैं जो पूरे शरीर में हजारों रासायनिक प्रतिक्रियाओं में मददगार होते हैं। प्रोटीन से भरपूर आहार को पचने में समय लगता है। इस तरह का आहार लेने से जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती है। प्रोटीन से शरीर को सही आकार में लाया जा सकता है। 

प्रोटीन की अधिक मात्रा लेने से चयापचाय (मेटाबोलिज्म) की क्षमता में सुधार होता है। यही नहीं प्रोटीन अनावश्यक फैट को भी दूर करता है। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन लेना जरूरी है। कुछ प्रोटीन युक्त फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। 

प्रोटीन शरीर में बाल, त्वचा, मांसपेशियों और हड्डियों को बनाए रखने और उनकी मरम्मत करने में मदद करते हैं। हार्मोंस के उत्पादन के लिए कुछ प्रोटीन आवश्यक होते हैं जो शरीर के अंगों को अच्छी तरह काम करने में मदद करते हैं। प्रोटीन मेटाबॉलिज्म और ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं।

ऐसे अपनाएं हाई प्रोटीन डाइट-
मोटे तौर पर दो प्रकार के प्रोटीन होते हैं । पौधे आधारित प्रोटीन और पशु आधारित प्रोटीन। अधिकांश पौधे-आधारित खाद्य पदार्थ प्रोटीन के अधूरे स्रोत हैं, लेकिन यदि कॉम्बिनेशन में लिया जाए, तो वे प्रोटीन के आपके रोजाना के सेवन को पूरा कर सकते हैं। 

प्रोटीन के कुछ पौधे-आधारित स्रोत हैं दाल, कुछ साबुत अनाज, सूखे मेवे और टोफू। शाकाहारियों को कॉम्बिनेशन में इन खाद्य पदार्थों को खाना चाहिए। उदाहरण के लिए, दाल और चावल एक संपूर्ण प्रोटीन युक्त भोजन बनाते हैं। आप कुछ प्रोटीन युक्त सब्जियों जैसे कि पालक या मटर के साथ टोफू रख सकते हैं। 

पशु आधारित प्रोटीन में अधिक पोषण सामग्री होती है। उनके पास सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं और उन्हें प्रोटीन के पूर्ण स्रोत के रूप में माना जाता है। इन खाद्य पदार्थों में चिकन, वसायुक्त मछली, पूरे अंडे और डेयरी उत्पाद शामिल हैं। हालांकि, प्रोटीन को आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को तेज करने के लिए फाइबर और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट के साथ जोड़ा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, सब्जियों के साथ चिकन, साबुत अनाज वाली ब्रेड के साथ अंडे, सब्जियों के साथ टोफू या पनीर, फलों के साथ दही, दाल और चावल, कुछ सब्जियों के साथ साबुत अनाज। 

मांस खाने वाले सप्ताह में दो या तीन बार तक सेवन सीमित रखें, अंडे लगभग प्रतिदिन खाए जा सकते हैं, सुनिश्चित करें कि आपके शाकाहारी भोजन में अनाज-दाल का कॉम्बिनेशन है। इसमें पर्याप्त प्रोटीन पाने के लिए बीन्स और नट्स भी शामिल हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Know how High-protein diets can help to Lose Weight Fast