फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलचावल के शौकीन लोग हो जाएं सतर्क, जल्द बन सकते हैं दिल के मरीज

चावल के शौकीन लोग हो जाएं सतर्क, जल्द बन सकते हैं दिल के मरीज

अगर आपको भी खाने में रोटी से ज्यादा चावल पसंद है तो आपके लिए एक बुरी खबर है। ज्यादा चावल खाने से  दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। एक हालिया शोध में दावा किया गया है कि चावल खाने के कारण...

चावल के शौकीन लोग हो जाएं सतर्क, जल्द बन सकते हैं दिल के मरीज
एजेंसी,वाशिंगटनFri, 07 Aug 2020 09:01 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आपको भी खाने में रोटी से ज्यादा चावल पसंद है तो आपके लिए एक बुरी खबर है। ज्यादा चावल खाने से  दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। एक हालिया शोध में दावा किया गया है कि चावल खाने के कारण दुनियाभर में 50,000 ऐसे मौतें होती हैं जिन्हें रोका जा सकता है। 

मुख्य भोजन है चावल-
चावल दुनियाभर में खाया जाने वाला सबसे मुख्य भोजन है। दुनियाभर में तकरीबन 3 अरब लोग चावल का सेवन नियमित रूप से करते हैं। हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि चावल में इनआर्गेनिक आरसेनिक की कम मात्रा होने के कारण यह अनाज हर साल दुनियाभर में हजारों मौतों का कारण बनता है। 

जहर है इनऑर्गेनिक आरसेनिक-
इनऑर्गेनिक आरसेनिक एक कारसिनोजेनिक रसायन है जिसे जहर के रूप में जाना जाता है। इससे हृदयरोग और कैंसर जैसी बीमारियों हो सकती हैं। अगर कम मात्रा में भी इस रसायन का सेवन लंबे समय तक किया जाए तो भी यह स्वास्थ्य के लिए बुरी साबित हो सकती है। 

यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर और यूनिवर्सिटी ऑफ सालफोर्ड के वैज्ञानिकों ने चावल के सेवन और हृदयरोगों के बीच संबंधों की जांच की। शोधकर्ता डेविड पोलया ने कहा, इस शोध से पता चलता है कि इंग्लैंड और वेल्स में चावल खाने वाले 25 फीसदी लोगों में हृदयरोग के कारण मौत का जोखिम अन्य लोगों की तुलना में बेहद ज्यादा है। चावल खाने वालों में यह जोखिम छह फीसदी तक ज्यादा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें