DA Image
15 अगस्त, 2020|9:40|IST

अगली स्टोरी

ज्यादा तीखा खाने वाले हो जाएं सावधान, 56 फीसदी तक कम हो सकती है याददाश्त

dementia

अगर आपको भी तीखा खाना खाने का शौक है तो सावधान हो जाएं। एक हालिया शोध में दावा किया गया है कि रोजाना तीखा खाना खाने से याददाश्त में कमी आ सकती है। 4,500 लोगों पर किए गए एक शोध में पाया गया है कि जो लोग रोजाना 50 ग्राम से ज्यादा मिर्ची खाते हैं उनकी याददाश्त दोगुना तक कम हो सकती है। शोध में दावा किया गया है कि 15 साल तक तीखा मिर्च वाला खाना खाने से याददाश्त में 56 फीसदी तक कमी आ सकती है। 
 
वैज्ञानिकों को यह बात समझ नहीं आ रही है कि दोनों के बीच में ऐसा संबंध क्यों है, कुछ पूर्व के शोधों में बताया गया है कि मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन आपके दिमाग को तेज रहने में मदद करता है। हालांकि, कैप्साइसिन का ज्यादा डोज उन तंत्रिकाओं और नसों को असक्रिय करने के लिए दिया जाता है जिससे दर्द का एहसास होता है। 
 
यह शोध कतर यूनिवर्सिटी में किया गया और इसमें यूनिवर्सिटी ऑफ साउर्थन ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं को शामिल किया गया। शोध के प्रमुख लेखक जुमिन शी ने कहा, मिर्च के सेवन को पूर्व के शोधों में वजन कम करने के लिए और रक्तचाप को ठीक रहने के लिए फायदेमंद बताया गया है। 

हालांकि, इस शोध में हमें पता चला है कि मिर्च के अत्यधिक सेवन से उम्रदराज व्यस्कों में याददाश्त में कमी आने का खतरा हो सकता है।  शोधकर्ताओं ने 55 से ज्यादा उम्र वाले 4,582 पर शोध किया। उनसे 10 शब्द याद करने को कहा गया और पीछे से काउंट करने को कहा गया। साथ ही इन लोगों के मिर्च के सेवन के स्तर को भी मापा गया। परिणामों से पता चला कि जिसने ज्यादा तीखा खाना खाया था उनकी याददाश्त उतनी ही खराब थी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:know how eating too much spicy food can cause memory loss or Spicy food lovers may be at greater risk of dementia