फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलकॉफी पीने से कम होगा अल्जाइमर का खतरा

कॉफी पीने से कम होगा अल्जाइमर का खतरा

अगर आपकी सुबह की शुरुआत भी कॉफी के कप से होती है तो आप अनजाने में अल्जाइमर के जोखिम को कम कर रहे हैं। इंस्टीट्यूट फॉर साइंटिफिक इंफॉर्मेशन ऑन कॉफी की एक रिपोर्ट के अनुसार रोजाना कॉफी पीने से तंत्रिका...

कॉफी पीने से कम होगा अल्जाइमर का खतरा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 14 Dec 2019 08:17 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आपकी सुबह की शुरुआत भी कॉफी के कप से होती है तो आप अनजाने में अल्जाइमर के जोखिम को कम कर रहे हैं। इंस्टीट्यूट फॉर साइंटिफिक इंफॉर्मेशन ऑन कॉफी की एक रिपोर्ट के अनुसार रोजाना कॉफी पीने से तंत्रिका संबंधी विकार के खतरे को कम किया जा सकता है।

शोधकर्ताओं ने उन पूर्व शोधों का अध्ययन किया जिनमें अल्जाइमर और पार्किंसन की बीमारी पर आहार के प्रभावों की जांच की गई थी। इस विश्लेषण से पता चलता है कि रोजाना कॉफी का सेवन करने से न सिर्फ इन बीमारियों के होने का खतरा कम होगा, बल्कि इन बीमारियों से पीड़ित मरीजों को कॉफी पीने से आराम मिलेगा।

शोधकर्ता डॉक्टर रोथेनबर्ग ने कहा, शोध से पता चलता है कि दिन में पांच कप या उससे ज्यादा कॉफी का सेवन करने से हम तंत्रिका संबंधी विकारों और पार्किंसन रोग का शिकार होने से खुद को बचा सकते हैं।

वर्तमान में इन बीमारियों का कोई प्रभावी इलाज उपलब्ध नहीं है और ऐसे में इन बीमारियों से बचाव करना ही सबसे बेहतर तरीका है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें