DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › सुंदरता ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकती है बिंदी, जानिए
लाइफस्टाइल

सुंदरता ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकती है बिंदी, जानिए

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Avantika
Sun, 19 Sep 2021 11:55 AM
सुंदरता ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकती है बिंदी, जानिए

बिंदी हिंदू संस्कृति का एक इंपोर्टेंट हिस्सा है। इन दिनों लड़कियां खूबसूरत दिखने के लिए सूट और साड़ी के साथ बिंदी लगाती हैं। कोई भी भारतीय पोशाक माथे पर बिंदी लगाए बिना पूरी नहीं होती। महाराष्ट्र और साउथ इंडिया में लड़कियां रोजाना काले रंग की बिंदी लगाती है। ये निश्चित रूप से एक स्टाइल स्टेटमेंट के रूप में काम करती है और आपके लुक को निखारती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। तो चलिए जानते हैं बिंदी के फायदे।  


1) हमारे माथे पर एक विशिष्ट बिंदु होता है जहां बिंदी लगाई जानी चाहिए और एक्यूप्रेशर के अनुसार, यह बिंदु हमें तुरंत सिरदर्द से राहत देता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें नसों और रक्त वाहिकाओं का अभिसरण होता है। जब इस बिंदु पर मालिश की जाती है तो हमें सिर दर्द से तुरंत आराम मिलता है।

2) बिंदी ट्राइजेमिनल तंत्रिका की एक विशिष्ट शाखा को दबाती है जो हमारे पूरे चेहरे को आपूर्ति करती है, नाक और उसके आसपास के क्षेत्र उत्तेजित होते हैं। यह नाक के मार्ग, नाक की श्लेष्मा परत और साइनस में रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करने और बढ़ाने में मदद करता है।

यह बंद नाक को राहत देने के साथ-साथ साइनस और नाक में सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह नाक की भीड़ और साइनसाइटिस से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

3) आईब्रो के बीच के बिंदु जहां हम बिंदी पहनते हैं, उसकी रोजाना मालिश करनी चाहिए क्योंकि यह इस क्षेत्र की मांसपेशियों और नसों को आराम देने में मदद करता है। साथ ही इसका हमारे शरीर पर शांत प्रभाव पड़ता है। जब आप तनाव की स्थिति में होते हैं तो यह वह बिंदु भी होता है जिसे आप अवचेतन रूप से दबाते हैं। इस प्रकार, शांत रहने और अधिक एकाग्र चित्त रखने के लिए प्रतिदिन एक बिंदी पहनें।

4) सुप्राट्रोक्लियर तंत्रिका उस क्षेत्र से भी गुजरती है जहां बिंदी रखी जाती है जो ट्राइजेमिनल तंत्रिका के नेत्र विभाग की एक शाखा भी है। यह तंत्रिका आंखों से भी जुड़ी होती है और बिंदी लगाने से यह तंत्रिका उत्तेजित होती है। इस तंत्रिका की उत्तेजना सीधे दृष्टि और आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करती है।

5)  बिंदी यकीनन हमारी शैली में इजाफा करती है लेकिन यह हमें अन्य तरीकों से भी अच्छा दिखने में मदद करती है। यह झुर्रियों को दूर रखता है और हमारे चेहरे को जवां बनाता है। चेहरे की मांसपेशियों को उत्तेजित करने वाला बिंदु भी शामिल सभी मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है।
 

संबंधित खबरें