DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलक्या दशहरे पर दूध जलेबी खाने की योजना है? तो एक आहार विशेषज्ञ से जानिए सेहत पर इसका प्रभाव

क्या दशहरे पर दूध जलेबी खाने की योजना है? तो एक आहार विशेषज्ञ से जानिए सेहत पर इसका प्रभाव

healthshotsYogita Yadav
Fri, 15 Oct 2021 07:31 PM
क्या दशहरे पर दूध जलेबी खाने की योजना है? तो एक आहार विशेषज्ञ से जानिए सेहत पर इसका प्रभाव

खाना हमेशा गिल्ट फ्री होना चाहिए। आम दिन हो या खास दिन, खाना खास अहमियत रखता है। नवरात्रि के नौ दिन के सख्त उपवास के बाद जब दशहरा आता है, तो खाने की टेबल भी फेस्टिव मूड में आ जाती है। नवरात्रि की तरह ही दशहरा पर भी खास व्यंजन बनाए और खिलाए जाते हैं। पर अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं, तो यकीनन व्यंजनों की ये लिस्ट आपकी परेशानी बढ़ा देती होगी। उनमें भी सबसे ज्यादा डेजर्ट। 

मिठास के बिना कोई भी भारतीय त्यौहार पूरा नहीं होता। और दशहरे का त्यौहार तो चाशनी में डूबी जलेबियों और गर्मागर्म दूध के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। 

दूध (Milk) और जलेबी (Jalebi) पूरे उत्तर भारत, गुजरात तथा महाराष्ट्र में बहुत ही पसंद की जाती है। खासतौर पर दशहरे (Dussehra) पर लोग इस पारंपरिक मिठाई का लुत्फ लेना चाहते हैं। कुरकुरी ताज़ा जलेबी और गर्मागर्म दूध (Doodh Jalebi benefits), अपने बेमिसाल स्वाद के कारण यह कॉम्बो सभी को आकर्षित करता है।

हम सभी इसे खाना पसंद करते हैं, पर डरते हैं इसकी मिठास से। कहीं वजन न बढ़ जाए। तो आइए इस दशहरे पर एक आहार विशेषज्ञ से जानें कि बस एक प्लेट दूध-जलेबी (Is Doodh Jalebi healthy) आपकी सेहत पर क्या असर डाल सकती है।

अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं, पेट पर चर्बी के बढ़ने से डरते हैं और गिन-गिन कर कैलोरी लेते हैं, तो आपको दूध-जलेबी की तरफ हाथ बढ़ाने से पहले इसके पोषण मूल्य और सेहत पर इसके अच्छे-बुरे असर के बारे में भी जान लेना चाहिए। तो फिर देर किस बात की, इस बारे में और विस्तार से जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें - 

क्या दशहरे पर दूध जलेबी खाने की योजना है? तो एक आहार विशेषज्ञ से जानिए सेहत पर इसका प्रभाव

सेहत से जुड़ी ऐसी ही जरूरी खबरों के बारे में जानने  के लिए क्लिक करें 

हेल्थशॉट्स डॉट कॉम/हिंदी पर  

 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें