DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  लाल या हरा, सेहत के लिए कौन सा सेब खाना फायदेमंद, जानें अंतर और फायदे

जीवन शैलीलाल या हरा, सेहत के लिए कौन सा सेब खाना फायदेमंद, जानें अंतर और फायदे

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Wed, 25 Nov 2020 08:32 PM
लाल या हरा, सेहत के लिए कौन सा सेब खाना फायदेमंद, जानें अंतर और फायदे

सेब से जुड़ी ये कहावत 'An Apple in a Day Keeps The Doctor Away' तो आपने जरूर सुनी होगी। इस कहावत का अर्थ है अगर आप रोजाना एक सेब खाते हैं तो आप डॉक्टर (बीमारियों) से दूर रहते हैं। इसकी वजह यह है कि सेब में लगभग हर तरह के पोष्क तत्व पाए जाते हैं। जो व्यक्ति को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं। पर क्या आप जानते हैं हरा या लाल सेब में भी कौन सा रंग का सेब आपके लिए ज्यादा फायदेमंद है? अगर नहीं तो आइए जान लेते हैं हरे और लाल रंग के सेब में कौन सा सेब है बेहतर और क्या है दोनों में अतंर। 

आमतौर पर बाजार में नजर आने वाले लाल सेब खाने में ज्यादा मीठे होते हैं, जबकि हरे सेब स्वाद में थोड़े खट्टे होते हैं। हालांकि सेहत के लिहाज से दोनों ही तरह के सेब अच्छे माने जाते हैं। लेकिन अगर दोनों सेब में से पूछा जाए कि कौन सा सेब ज्यादा सेहतमंद है और किसे खाना चाहिए तो इसका जवाब भी जान लीजिए।   

हरे लाल सेब में अंतर-
हरे और लाल दोनों ही तरह के सेबों के अपने अलग-अलग फायदे हैं। हरे सेब में लाल सेब की तुलना में फाइबर ज्यादा मौजूद होता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा भी लाल सेब की तुलना में कम होती है। यही वजह है कि इस सेब को मधुमेह और कब्ज के रोगियों के लिए हरा सेब अच्छा माना जा जाता है। हालांकि बात अगर एंटीऑक्सीडेंट्स की करें तो लाल सेब ज्यादा अच्छे माने जाते हैं। लाल सेब में एंटीऑक्सीडेंट्सकी मात्रा हरे सेब से ज्यादा होती है, जो शरीर को  स्वस्थ रखने और बॉडी के सेल्स को ऑक्सिडेटिव डैमेज से रोकने में मदद करते हैं।

छिलके सहित खाएं सेब-
रिसर्च के अनुसार कच्चे फलों में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है। इनका सेवन करने से पाचन में सुधार हृदय रोग, पेट, लिवर आदि को लाभ मिलता है। हालांकि दोनों ही तरह के हरे और लाल सेब में कुछ बेसिक एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होने से इनमें हेल्दी-अनहेल्दी जैसा अंतर खोजना थोड़ा मुश्किल काम है। अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है, तो आप जो चाहें वो सेब खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें - हर रोज एक आंवले का सेवन आपको बचाता है सर्दियों की इन 5 समस्याओं से

 

 

संबंधित खबरें