DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेसिपी : राजस्थानी चूरमा से खास मौकों को बनाएं और खास

rajasthani churma

घर में कोई मेहमान आने वाला हो तो समझ नहीं आता कि उसके लिए क्या खास बनाएं। सबसे ज्यादा दिक्कत होती है मीठे में। आपकी इस परेशानी को हल करने के लिए आज हम लेकर आए हैं राजस्थानी स्वीट डिश चूरमा की रेसिपी। यूं तो इसकी जोड़ी दाल-बाटी के साथा होती है। मगर यूं भी खाने में यह काफी मजेदार लगता है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी :

सामग्री :
1 कप गेहूं का आटा
10 टेबलस्पून घी
1 ½ कप रिफाइंड तेल
4 टेबलस्पून सूजी
½ कप चीनी पाउडर
आटा गूंथने के लिए
दूध आवश्यकतानुसार

सजावट के लिए
4 टेबलस्पून कटे मिक्स ड्राई फ्रूट्स

वि​धि :
चूरमा बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में गेहूं के आटे के साथ सूजी डालें। अच्छी तरह से मिक्स करके 4 टेबलस्पून घी मिश्रण में डालकर मिश्रण को मिक्स कर लें।
अब इस मिश्रण में दूध डालकर उसे अच्छी तरह से गूंथ लें। जब आटा गूंथ जाए इसे सूती कपड़े से ढककर अलग रख दें। जब आटा कठोर हो जाए तो इसे किसी समतल सतह पर रखकर दो भागों में बांट दें। इसकी गोल लोइयां बना लें। एक लोई हाथ में लेकर इसे अपनी हथेली से दबाकर सपाट कर लें। ऐसी ही कई सारी लोई बनाकर सपाट कर लें।
अब मध्यम आंच पर कड़ाही में तेल गर्म कर लें।जब तेल पर्याप्त गर्म हो जाए तब इसमें चूरमा की लोई डालें और इन्हे डीप फ्राई करें।
जब गेंद क्रिस्पी और इसका रंग ब्राउन होने लगे तो इन लोइयों को टिश्यू पेपर में निकाल लें ताकि अतिरिक्त तेल बाहर निकल जाए। इन चूरमा बॉल्स को कमरे के तापमान पर 10 मिनट के लिए ठंडा कर लें।
अब, इन्हें एक ग्राइंडर जार में डालें और ग्राइंड करके नरम, मुलायम पाउडर बना लें।
अब एक बड़े बर्तन में चूरमा निकान लें। इसी बीच बाकी घी को पिघलाकर चुरमें के ऊपर डाल दें। चीनी पाउडर को चुरमें में डालें और सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे ड्राईफ्रूट्स से सजाकर सर्व करें। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:know easy recipe to make rajasthani churma at home