फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलक्या आपको पता है नंगे पैर टहलने के ये फायदे? जानें, कैसे हील करती हैं 'धरती मां'

क्या आपको पता है नंगे पैर टहलने के ये फायदे? जानें, कैसे हील करती हैं 'धरती मां'

प्रकृति में गजब का हीलिंग पावर होता है। यह बात सिर्फ कहने भर की नहीं है बल्कि कई शोध इसे साबित कर चुके हैं। नैचुरोपैथी प्रकृति के कई गुणों से हीलिंग की जाती है। ऐसा माना जाता है कि हर चीज में अपनी...

क्या आपको पता है नंगे पैर टहलने के ये फायदे? जानें, कैसे हील करती हैं 'धरती मां'
टीम, लाइव हिंदुस्तान,मुंबईThu, 03 Feb 2022 12:33 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

प्रकृति में गजब का हीलिंग पावर होता है। यह बात सिर्फ कहने भर की नहीं है बल्कि कई शोध इसे साबित कर चुके हैं। नैचुरोपैथी प्रकृति के कई गुणों से हीलिंग की जाती है। ऐसा माना जाता है कि हर चीज में अपनी एनर्जी होती है। Journal of Environment and Public Health की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आजकल लोगों को हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं। इसकी वजह है कि वे पर्यावरण और पृथ्वी के टच में नहीं हैं। स्टडी में यह सामने आया था कि आप अगर धरती के इलेक्ट्रॉन्स के संपर्क में आते हैं तो आपकी सेहत को काफी फायदे होंगे।


आपने घर के बुजुर्गों को कई बार कहते सुना होगा कि घास पर नंगे पैर टहलने से आंखों की रोशन तेज होती है। नंगे पैर टहलने से आपके पैर के तलवे के प्रेशर पॉइंट्स ऐक्टिवेट होते हैं इससे आपके शरीर के कई हिस्सों को फायदा पहुंचता है। यहां जानें बेयर फूट वॉक के कई और फायदे।


कई स्टडीज में यह बात साबित हो चुकी है कि किसी पार्क में नंगे पैर घास पर टहलने से साइकोलॉजिकल फायदे होते हैं। मानसिक स्वास्थ्य के लिए नेचर में घूमना काफी फायदेमंद होता है।


एक स्टडी के मुताबिक, जब हम जमीन या घास पर नंगे पैर टहलते हैं तो हमारी हार्टबीट नॉर्मल होती है। यह हमारी हेल्थ के लिए काफी अहम है क्योंकि इससे आपके हॉर्मोन रिलीज होने से लेकर शरीर के तापमान तक कई चीजें रेग्युलेट होती हैं।


रिफ्लेक्सोलॉजी साइंस के मुताबिक, जब हम वॉक करते हैं तो हमारे पैर की दूसरी औऱ तीसरी उंगली पर सबसे ज्यादा प्रेशर होता है। इन दोनों उंगलियों में सबसे ज्यादा नर्व एंडिंग्स होती हैं जो कि आंखों को ठीक रखने के लिए जिम्मेदार होती हैं।

यह भी पढ़े : क्या ब्रेकफास्ट या लंच के बाद की जा सकती है एक्सरसाइज? एक्सपर्ट बता रहे हैं इस बारे में सब कुछ


अगर आप सुबह के वक्त घास या जमीन पर नंगे पैर टहलना शुरू करें तो सूरज से विटामिन डी मिलता है। विटामिन डी इम्यूनिटी बेहतर करने के साथ आपको कई बड़ी बीमारियों से बचाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें