फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलइम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खाएं बेर, कई बीमारियों को दूर करने में है फायदेमंद

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खाएं बेर, कई बीमारियों को दूर करने में है फायदेमंद

क्या याद हैं वो बचरन के दिन जब स्कूल के बाहर खड़ा होता था बेर वाला। नमक-मिर्च से लपटे हुए उन बेरों का स्वाद भी लाजवाब होता था। मीठे स्वाद के ये बेर कई लोगों को खूब पसंद होते हैं। इस फल का अपना एक अलग...

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खाएं बेर, कई बीमारियों को दूर करने में है फायदेमंद
Avantika Jainटीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 04 Jan 2022 04:54 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

क्या याद हैं वो बचरन के दिन जब स्कूल के बाहर खड़ा होता था बेर वाला। नमक-मिर्च से लपटे हुए उन बेरों का स्वाद भी लाजवाब होता था। मीठे स्वाद के ये बेर कई लोगों को खूब पसंद होते हैं। इस फल का अपना एक अलग स्वाद है, जो सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। जी हां, बेर प्रतिरक्षा के लिए और कब्ज जैसी बीमारियों के लिए खूब प्रभावी है। कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन और एंटीऑक्सिडेंट के साथ विटामिन ए और सी से भरपूर, बेर में 24 में से 18 जरूरी अमीनो एसिड होते हैं जिनकी हमारे शरीर को जरूरत होती है।

कैलोरी की मात्रा होती है कम

बेर में कैलोरी की मात्रा कम होती है। साथ ही यह डायटरी फाइबर से भरा होता है जो वजन कम करने वालों के लिए एक अच्छा स्नैक भी हो सकता है।  ब्रेन को बूस्ट करने के साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने से लेकर कब्ज, अनिद्रा और कई बीमारियों को दूर करने तक, काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

 

कम इम्यूनिटी वाले बच्चों के लिए फायदेमंद 

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर की मानें तो बेर न केवल कम प्रतिरक्षा से पीड़ित बच्चों के लिए फायदेमंद है, बल्कि सर्दियों के मौसम में बालों और त्वचा की समस्याओं से निपटने में भी मददगार है।

 

स्नैक्स में फलों को करें शामिल

रुजुता अक्सर इंस्टाग्राम पर वेट लॉस से जुड़ी चीजों को बताती रहती हैं। बीते दिनों उन्होंने बताया था कि फल नेचुरली मीठे और पोषण से भरपूर होते हैं। अगर आपको दिन में किसी समय पर कुछ मीठा खाने की पुरानी आदत है, तो आप इसके बजाय एक फल खाने की कोशिश कर सकते हैं। फल खाने से आपको अस्वस्थता से निपटने में मदद मिल सकती है।

epaper