DA Image
3 जुलाई, 2020|5:20|IST

अगली स्टोरी

क्या आप जानते हैं आपकी याददाश्त कमजोर करती हैं ये 5 चीजें, इनका सेवन करने से बचें

आपने कई बार लोगों को अपनी स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए बादाम खाने की सलाह देते और खुद अपनाते हुए देखा होगा। पर क्या आप जानते हैं जाने-अनजाने व्यक्ति कई बार कई ऐसी चीजों का सेवन कर रहा होता है जो उसकी याददाश्त अच्छी करने की जगह समय से पहले ही कमजोर बना देते हैं। आइए जानते हैं आखिर कौन से हैं वो 5 फूड्स जो आपकी अच्छी स्मरण शक्ति के लिए किसी दुश्मन से कम नहीं है। 

स्मरण शक्ति खराब होने के कारण-
यूं तो मस्तिष्क से जुड़ा कोई रोग जैसे ब्रेन ट्यूमर, सिर में चोट, तनाव, अपर्याप्त नींद आदि समस्याएं भी व्यक्ति की स्मरण शक्ति को कमजोर बनाती है। इसके अलावा व्यक्ति की याददाश्त कमजोर बनाने के पीछे कई खाद्य पदार्थों का भी हाथ हो सकता है। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये  गलत खाद्य पदार्थ। 

चर्बी और कोलेस्ट्रोल वाले पदार्थ-
व्यक्ति की स्मरण शक्ति पर हुए एक शोध के अनुसार जिन खाद्य पदार्थों में कोलेस्ट्रोल और सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है वे व्यक्ति के मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव डालते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ शरीर में पहुंचकर शरीर की तंत्रिकाओं एवं कोशिकाओं में सूजन पैदा करते है। जिसकी वजह से व्यक्ति की याददाश्त कमजोर होने लगती है। इसलिए इस तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करना चाहिए।    

घी, पनीर का कम से कम इस्तेमाल-
पनीर, घी, दही में वसा एवं कोलेस्ट्रोल काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो व्यक्ति के स्वास्थ्य एवं दिमाग के लिए ठीक नहीं होते। आप सोच रहे होंगे कि दही तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है तो फिर भला इसका सेवन करने से नुकसान कैसे हो सकता है। तो बता दें, दही में मौजूद वसा फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचाती है। इसलिए दही का सेवन उसका मट्ठा यानि छांछ बनाकर करें। 

शराब-
शराब से न सिर्फ व्यक्ति का लीवर कमजोर होता है बल्कि याददाश्त भी कमजोर होती है। अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से व्यक्ति की सोचने समझने की शक्ति घटने लगती है।

सोया-
सोया को प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं सोया का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको मस्तिष्क सम्बन्धी विकार घेर सकते हैं।  

मीठे पदार्थ-
अधिक मीठा खाने से या चीनी से बने पदार्थों का अधिक सेवन करने से भी दिमाग पर बुरा असर पड़ता है।   

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Know about those 5 Foods That Can Cause Memory Loss