फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलइन घरेलू मास्क की मदद से पाएं ब्लैक हेड से छुटकारा

इन घरेलू मास्क की मदद से पाएं ब्लैक हेड से छुटकारा

सही साफ-सफाई न होने से हो जाते हैं ब्लैकहेड हर चीज को बारीक सफाई की जरूरत होती है, हमारे चेहरे को भी। सही सफाई न हो तो ब्लैकहेड्स चेहरे पर, खासतौर से नाक पर अड्डा जमा लेते हैं। कैसे ब्लैकहेड्स से...

Aparajitaहिन्दुस्तान फीचर टीम,नई दिल्ली Sat, 08 Dec 2018 07:34 PM

सही साफ-सफाई न होने से हो जाते हैं ब्लैकहेड

सही साफ-सफाई न होने से हो जाते हैं ब्लैकहेड1 / 5

खूबसूरती भला किसे नहीं पसंद? चेहरे की खूबसूरती में अगर एक दाग भी लग जाए तो चेहरे की सुंदरता बिगड़ जाती है। ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स एक ऐसी समस्या है, जो किसी भी उम्र में किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। ब्लैकहेड्स छोटे-छोटे काले व पीले रंग के उभरे हुए दाने होते हैं, जो रोमछिद्रों में गंदगी के एकत्रित हो जाने की वजह से बनने शुरू हो जाते हैं। ब्लैकहेड्स सिर्फ नाक पर ही नहीं, बल्कि ठुड्डी, सीने और पीठ के साथ ही कंधों पर भी हो जाते हैं। कैसे ब्लैकहेड्स से पाएं छुटकारा, बता रही हैं आराधना सिंह

क्यों होते हैं ब्लैकहेड्स

क्यों होते हैं ब्लैकहेड्स2 / 5

ब्लैकहेड्स के लिए हमारी जीवनशैली से लेकर हमारे खानपान की आदतें और हार्मोनल बदलाव तक जिम्मेदार होते हैं। जो लोग तले-भुने खाद्य पदार्थों का सेवन ज्यादा करते हैं, उन्हें ब्लैकहेड्स की समस्या भी ज्यादा होती है। मानसिक तनाव भी आपको ब्लैकहेड्स का शिकार बना सकता है। बैक्टीरियल इन्फेक्शन होने से चेहरे पर दाने और मुहांसे हो जाते हैं, जिसके कारण चेहरा ब्लैकहेड्स का आसान शिकार बन जाता है। शरीर में हार्मोन्स का बदलाव होने की वजह से चेहरे पर दाने और ब्लैकहेड्स की समस्या हो जाती है। इसके अलावा बर्थ कंट्रोल दवाओं के अधिक सेवन से भी ये समस्या हो सकती है। इन सब कारणों के अलावा मृत कोशिकाओं के एकत्रित होने से भी ब्लैकहेड्स की समस्या होती है। मृत त्वचा रोमछिद्रों को पूरी तरह से बंद कर देती हैं। रोमछिद्रों में इकट्ठा मृत त्वचा धीरे-धीरे ब्लैकहेड्स का रूप ले लेती है। कुछ घरेलू उपाय  ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलवाने में आपकी मदद कर सकते हैं। कैसे बनाएं ये मास्क, आइए जानें:

दालचीनी का मास्क

दालचीनी का मास्क3 / 5

दालचीनी को हल्दी और नीबू के रस के साथ मिलाकर नाक पर जहां-जहां  ब्लैकहेड्स हैं, वहां पर लगाएं। इससे फायदा मिलेगा। मास्क बनाने के लिए एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर, एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और एक छोटा चम्मच नीबू रस डालकर मिलाएं। ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं। सूख जाने पर गीले तौलिए से साफ कर लें।

टूथपेस्ट और नमक
टूथपेस्ट और नमक से बने मास्क में एक्सफॉलिएट करने के गुण होते हैं, जो कि मृत कोशिकाओं को साफ करते हैं और ब्लैकहेड्स को खत्म करने का काम करते हैं। एक छोटा चम्मच टूथपेस्ट और एक छोटा चम्मच नमक मिलाएं और उसे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं। सूख जाने पर गीले तौलिए से साफ कर लें।

अगर सर्दी में बन जाते हैं आलसी, तो अपनाएं ये टिप्स

नीबू और शहद

नीबू और शहद4 / 5

नीबू और शहद को मिलाकर लगाएं। नीबू और शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कि तेजी से ब्लैकहेड्स को साफ करते हैं। आधे नीबू के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर नाक पर लगा लें। सूख जाने पर गीले तौलिए से साफ कर लें।

नहीं निकलेगी नाखून के पास की त्वचा

अंडे का मास्क

अंडे का मास्क5 / 5

अंडे के मास्क में नीबू का रस मिला कर लगाएं। अंडा त्वचा से गंदगी को खींचकर बाहर निकाल देता है, जिससे रोमछिद्र सिकुड़ जाते हैं और ब्लैकहेड्स खत्म हो जाते हैं। एक अंडे को फेंट लें और उसमें एक नीबू का रस डालकर मिलाएं। ब्लैकहेड्स पर इसे रुई की मदद से लगाएं। मास्क के सूख जाने पर उसे धो लें और तौलिए से पोंछ लें। इसे सप्ताह में दो बार लगाएं।

ओटमील और दही
ओटमील और दही के मिश्रण से पेस्ट तैयार कर लें और फिर उस पेस्ट को चेहरे और नाक पर अच्छी तरह लगाएं। अब गीले तौलिए से चेहरा साफ कर लें। इससे ब्लैकहेड्स दूर हो जाते हैं।
(कॉस्मेटोलॉजिस्ट दीपिका से बातचीत पर आधारित)

पिंपल देखकर घबराएं नहीं, छुटकारा पाना है आसान