Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़Kitchen Tips Try these home remedies to remove smell from fridge

Kitchen Tips : फ्रिज की बदबू को दूर करने के आजमाएं ये घरेलू उपाय

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में रेफ्रिजरेटर में रखे पानी पीने के दिन तो लगभग खत्म हो गए लेकिन फिर भी कुछ सामान तो फ्रिज में रखना ही पड़ता है। कई बार ऐसा होता है कि भाग-दौड़ के बीच कुछ सामान...

Pratima Jaiswal लाइव हिन्दुस्तान टीम , नई दिल्ली Sat, 16 Jan 2021 04:53 PM
हमें फॉलो करें

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में रेफ्रिजरेटर में रखे पानी पीने के दिन तो लगभग खत्म हो गए लेकिन फिर भी कुछ सामान तो फ्रिज में रखना ही पड़ता है। कई बार ऐसा होता है कि भाग-दौड़ के बीच कुछ सामान फ्रिज में कई दिनों तक रखा रहता है और खराब हो जाता है, जिससे फ्रिज में बदबू आने लगती है या कई बार बहुत सारे सामान की गंद फ्रिज में भर जाती है, अगर आपके फ्रिज की भी कुछ ऐसी ही हालत हो चुकी है, तो आप कुछ तरीकों को आजमाकर इस गंदगी से मुक्ति पा सकते हैं- 


नींबू 
फ्रिज से बदबू को दूर करने के लिए बेहतर होगा कि आप इसके अंदर हमेशा आधा कटा हुआ नींबू पानी में डालकर रखें।


बेकिंग सोडा
फ्रिज को साफ करते समय बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। थोड़ा सा बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर, सॉफ्ट कपड़े से फ्रिज की सफाई करें।


कॉफी बीन्स 
कॉफी बीन्स की मदद से भी फ्रिज में फैली गंदगी बदबू को दूर किया जा सकता है। इसके लिए कॉफी बीन्स को बेकिंग शीट पर फ्रिज के अलग-अलग कोनों में रख दें और रेफ्रिजरेटर को रातभर के लिए बंद रहने दें।


नमक
एक कटोरी पानी में नमक डालकर उसे थोड़ा सा गर्म कर लें। इसके बाद साफ कपड़े को पानी में डुबोकर उससे फ्रिज को अच्छी तरह साफ कर लें।


संतरे के छिलके
फ्रिज की गंध को दूर करने के लिए आप संतरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। संतरे को छीलकर उससे छिलके को फ्रिज के अंदर रख दें।


विनेगर
विनेगर के इस्तेमाल से भी आप फ्रिज में फैली गंदी बदबू को दूर कर सकते हैं। इसके लिए एक कप लें और उसे पूरा व्हाइट विनेगर से भरकर फ्रिज में रख दें।


एसेंशियल ऑयल
कॉटन बॉल्स में एसेंशियल ऑयल्स की कुछ बूंदें डालें और उसे फ्रिज में रख पूरे एक दिन के लिए बंद कर दें।


चारकोल
चारकोल सिर्फ चेहरे पर जमी गंदगी को ही दूर करने में कारगर नहीं, बल्कि इसे आप फ्रिज में फैली गंदी बदबू को दूर करने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में चारकोल डालें, फ्रिज को तापमान एकदम कम करके उसमें चारकोल वाला बाउल रखकर उसे तीन दिनों तक बंद रहने दें।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement