DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › Kitchen Tips: कटहल खरीदने, काटने की टिप्स आएंगी खूब काम, स्टोर करना होगा आसान
लाइफस्टाइल

Kitchen Tips: कटहल खरीदने, काटने की टिप्स आएंगी खूब काम, स्टोर करना होगा आसान

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Avantika
Mon, 27 Sep 2021 07:15 PM
 Kitchen Tips: कटहल खरीदने, काटने की टिप्स आएंगी खूब काम, स्टोर करना होगा आसान


भारत में कटहल इतना ज्यादा उगता है कि जितना ये इस्तेमाल नहीं होता उससे कई ज्यादा खराब हो जाता है। नॉन वेज न खाने वाले लोगों के लिए ये एक अच्छा फल या सब्जी है। कई जगहों पर इससे बिना सब्जी  बनाएं खाया जाता है, हालांकि वह पका हुआ कटहल होता है। कटहल में विटामिन ए और सी के साथ थियामिन, रिबोफ्लेविन, कैल्शियम, फासफोरस, आयरन, सोडियम, जिंक आदि होते हैं। वैसे तो कटहल अच्छाइयों से भरा है, लेकिन इसे खरीदना काटना और स्टोर करके रखना बेहद ही मुश्किल है। अगर आपके लिए भी ये मुश्किलस है तो चलिए जानते हैं इसे स्टोर करने के तरीके के बारे में। 

कैसे खरीदें कटहल 

अच्छी सब्जी खरीदने के लिए देखना और परखना जरूरी है। अगर आप बाजार से सब्जी खरीदने जा रहे हैं, तो हर चीज को देखने के बाद खरीदें। कटहल खरीदते समय देखे की वो पीले रंग का हो। अगर बिना कटा कटहल ले रहे हैं तो ध्यान रखें कि कटहल में से अच्छी खुशबू आ रही हो। बाजार में सब्जिवाले कटहल को पहले से ही काट कर रखते हैं ऐसे में पहले से कट कटहल ना खरीदे। आप अपने सामने ही कटहल को कटवाएं। अगर तुरंत कटहल नहीं बना रही हैं तो हरे रंग के कटहल को चुनें और घर लाकर इसे रूम टेंपरेचर पर रखें। 


कैसे काटें

कटहल बेहद चिपचिपा होता है, ऐसे में जब भी आप कटहल को काटें तो हाथों और चाकू पर अच्छे से सरसों का तेल लगाएं। जब आप इसके टुकड़े करे तो भी हाथों पर तेल लगाते रहें।   

संबंधित खबरें