फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलKitchen Tips: क्रिस्पी रखना चाहती हैं रोस्टेड मूंगफली के दाने, इन बातों का रखें ध्यान

Kitchen Tips: क्रिस्पी रखना चाहती हैं रोस्टेड मूंगफली के दाने, इन बातों का रखें ध्यान

व्रत में अक्सर स्नैक्स में मूंगफली के दाने खाए जाते हैं। ऐसे में वह मूंगफली को पहले से ही रोस्ट कर के रखती हैं। लेकिन कई बार ये मूंगफली के दाने हवा के संपर्क में आते ही सॉफट हो जाते हैं। कई बार इसका...

Kitchen Tips: क्रिस्पी रखना चाहती हैं रोस्टेड मूंगफली के दाने, इन बातों का रखें ध्यान
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 10 Oct 2021 11:41 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

व्रत में अक्सर स्नैक्स में मूंगफली के दाने खाए जाते हैं। ऐसे में वह मूंगफली को पहले से ही रोस्ट कर के रखती हैं। लेकिन कई बार ये मूंगफली के दाने हवा के संपर्क में आते ही सॉफट हो जाते हैं। कई बार इसका कारण यह भी हो सकता है कि मूंगफली के दाने अच्छी तरह से भूने ही न हो। अगर आप मूंगफली दानों को भूनने के बाद लंबे समय के लिए स्टोर करना चाहते हैं तो और उन्हें क्रिस्पी बनाएं रखना चाहते हैं को जानिए इन्हें स्टोर करने और भूनने का तरीका। 


कैसे करें स्टोर 

1) मूंगफली के दानों के छिलकों को अच्छी तरह से हटा दें। ऐसे स्टोर करने से मूंगफली लंबे समय तक क्रिस्पी रहती है और इनका स्वाद भी अच्छा रहता है। जब भी आपको मूंगफली के दाने खाने हो तो इन्हें थोड़ी देर पहले माइक्रोवेव या कढ़ाई में हल्का सा रोस्ट करके इनमें नमक या मसाला मिलाएं। 

2) अगर लंबे समय तक मूंगफली के दानों को स्टोर करना है तो भूनने के बाद अखबार या टिशू में डालकर पूरी तरह से ठंडा करें। जब पूरी तरह से ठंडी हो जाएं तो किसी जिप पाउच में बंद कर दें। इनहें किसी मोटे पॉलिथीन बैग में भी स्टोर किया जा सकता है। बस इस बात का ध्यान रखें की उस पैकेट में हवा न जाए। 

3) आप मूंगफली के दानों को स्टोर करने के लिए कांच के कंटेनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। प्लास्टिक कंटेनर में रखने से कई बार मूंगफली में से स्मेल आने लगती है। 

4) ज्यादा बड़े कंटेनर में रखने से भी मूंगफली में नमी आ जाती है। इसलिए मूंगफली की क्वांटिटी के हिसाब से कंटेनर का चुनाव करें। 

 

कैसे भूनें 

- मूंगफली के दानों को भूनते समय गैस का फ्लेम सबसे कम रखें। क्योंकि जब आप तेज आंच पर इनहें भूनती हैं तो यह क्रिस्पी होने की जगह जलने लगती हैं।
 
- इनहें भूनने के लिए सबसे पहले पैन को गर्म करें और फिर घी डालकर मूंगफली को रोस्ट करें। साथ ही ज्यादा तेल या घी का इस्तेमाल न करें। 

- मूंगफली के दानों को अच्छे से 7 से 10 ल मिनट के लिए रोस्ट करें। ठंडा करें, और स्टोर करें। 


इन बातों का रखें ध्यान

1) मूंगफली के दानों को ज्यादा लंबे समय के लिए स्टोर करना है तो इनमें किसी तरह का मसाला और नमक न मिलाएं। 

2) स्टोर करने से पहले भूनकर अच्छे से ठंडा करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें