DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › Kitchen Hacks: हरी मिर्च को स्टोर करने के ये हैं गजब के तरीके, महीनों तक नहीं होगी खराब
लाइफस्टाइल

Kitchen Hacks: हरी मिर्च को स्टोर करने के ये हैं गजब के तरीके, महीनों तक नहीं होगी खराब

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Sun, 25 Jul 2021 02:03 PM
Kitchen Hacks: हरी मिर्च को स्टोर करने के ये हैं गजब के तरीके, महीनों तक नहीं होगी खराब

Kitchen Hacks: तीखा पसंद करने वाले लोग खाना बनाते समय लाल मिर्च से ज्यादा हरी मिर्च का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। अगर आप भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शामिल हैं जिनकी बाजार से खरीदी हुई हरी मिर्च फ्रिज में पड़ी-पड़ी खराब हो जाती है तो आपको बताते हैं दो ऐसे किचन हैक्स, जिसका इस्तेमाल करने पर आप हरी मिर्च का स्वाद महीने भर तक ले सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर कैसे।  

15 दिन तक फ्रेश बनी रहेगी हरी मिर्च-
अगर आप दो हफ्ते तक हरी मिर्च को स्टोर करके रखना चाहते हैं तो अपनाए ये तरीका-

हरी मिर्च को स्टोर करने के लिए सबसे पहले हरी मिर्च को पानी से धोकर आधे घंटे के लिए ठंडे पानी में भिगो दें।इसके बाद पानी से बाहर निकाल कर उनकी डंडी तोड़ दें। अगर कोई ऐसी मिर्च है जो खराब हो रही है तो उसे हटा दें या फिर आधा काटकर सिर्फ अच्छा-अच्छा भाग रखें। अब हरी मिर्च को पानी से निकाल कर उन्हें पेपर टॉवल पर सुखा लें।  इसके बाद उन्हें पेपर टिशू में रैप करें और फ्रिज में जिपलॉक बैग में स्टोर करें ताकि सीधे फ्रिज की ठंडक उसपर न पहुंचे। ऐसा करने से दो हफ्ते तक मिर्च फ्रेश बनी रहेगी। 

इस तरह महीनों तक यूज कर सकेंगे हरी मिर्च-

मिर्च का पेस्ट बनाकर ऐसे करें स्टोर - 
अगर सब्जी बनाते समय आपको उसमें हरी मिर्च का इस्तेमाल करना है तो आप हरी मिर्च का पेस्ट बनाकर स्टोर कर लें। इसके लिए आप मिर्ची को ब्लेंडर में पीस लें। इसमें कुछ भी और एड करने की जरूरत नहीं है बस नॉर्मल हरी मिर्च को उसकी डंडी निकाल कर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे क्लिंग फिल्म वाली ट्रे में छोटी-छोटी बड़ी के आकार में डालकर फ्रीजर में जमाएं। इसके ऊपर भी आपको क्लिंग फिल्म डालनी है।इसके बाद आप कुछ घंटों के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर इन्हें बाहर निकाल कर किसी फ्रीजर सेफ बैग में ट्रांसफर करें और स्ट्रॉ की मदद से उस बैग से एक्स्ट्रा एयर बाहर निकालें। इस तरह हरी मिर्च को आप कुछ महीनों तक स्टोर करके रख सकते हैं। आपकी मिर्ची महीनों तक चलेगी और खराब भी नहीं होगी।  

संबंधित खबरें