फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलKitchen Hacks: सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है खजूर, लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये Tips

Kitchen Hacks: सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है खजूर, लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये Tips

Tips to store dates or Khajur for a longer time: डाइजेशन में सुधार से लेकर शरीर में खून की कमी को दूर करने तक में खजूर का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों के मौसम में खजूर का सेवन सेहत को कई...

Kitchen Hacks: सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है खजूर, लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये Tips
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 22 Nov 2021 05:02 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Tips to store dates or Khajur for a longer time: डाइजेशन में सुधार से लेकर शरीर में खून की कमी को दूर करने तक में खजूर का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों के मौसम में खजूर का सेवन सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है लेकिन खजूर को अगर सही तरह से स्टोर करके नहीं रखा जाए तो यह सूख जाते हैं और इनका स्वाद भी खराब हो जाता है। ऐसे में अगर आप खजूर की फ्रेशनेस और स्वाद बरकरार रखते हुए उसे लंबे समय के लिए स्टोर करना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स। 

खजूर स्टोर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स-
जार में स्टोर करें खजूर-

खजूर को कभी भी खुली जगह में स्टोर न करके हमेशा साफ शीशे के जार में स्टोर करें। ऐसा करते समय ध्यान रखें कि खजूर को कभी भी जार में भरकर ना रखें। ऐसा करने से यह जल्दी खराब हो जाएंगे। खजूर को स्टोर करते समय ध्यान रखें कि उसे धूप,गर्म हवा, गैस और ओवन से  दूर रखें। 

फ्रिज में ऐसे स्टोर करें खजूर-
खजूर को आप जिप वाले बैग में स्टोर कर सकती हैं। आप चाहें तो कार्टन के बॉक्स में भरकर फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं। रोजाना फ्रिज से निकालकर खाएं और फिर उसे वापस उसमें रख दें। नरम खजूर को अधिक समय तक स्टोर नहीं किया जा सकता। उसे दो हफ्ते के अंदर ही खाकर खत्म कर दें।

6 महीने के लिए कैसे करें स्टोर खजूर-
खजूर को 6 महीने तक स्टोर करने के लिए इसे जार में भरकर ब्लोटिंग पेपर से बंद करके रखें। आप चाहें तो खजूर को स्टोर करने के लिए एयरटाइट प्लास्टिक के डिब्बे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लंबे समय तक ताजा बना रहे इसके लिए इसे फ्रिज में रखें। 

यह भी पढ़े :  वेट लॉस के लिए एक लो-कैलोरी स्नैक की तलाश में हैं, तो पापड़ बन सकता है आपका फेवरिट स्नैक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें