DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Kitchen Hacks: 20 से 25 दिन तक फ्रेश बना रहेगा हरा धनिया, बस अपनाएं ये Tips and Trick
लाइफस्टाइल

Kitchen Hacks: 20 से 25 दिन तक फ्रेश बना रहेगा हरा धनिया, बस अपनाएं ये Tips and Trick

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Tue, 15 Jun 2021 02:38 PM
Kitchen Hacks: 20 से 25 दिन तक फ्रेश बना रहेगा हरा धनिया, बस अपनाएं ये Tips and Trick

Kitchen Hacks To Store Coriander Leaves Fresh For a Long Time: खाने के साथ चटनी परोसनी हो या फिर सब्जी को करना हो गर्निश, रसोई में बनने वाली ज्यादातर डिशेज में हरा धनिया का इस्तेमाल किया जाता है। खाने बनाते समय हरे धनिया का उपयोग डायजेशन के लिए भी अच्छा माना जाता है। लेकिन समस्या तब आती है जब घर की महिलाएं बाजार से खरीदा गया धनिया लंबे समय तक फ्रेश नहीं रख पाती। हरा धनिया अगर अच्छी तरह स्टोर नहीं किया गया हो तो वह एक-दो दिन में ही सूखकर खराब होने लगता है। अगर आपकी भी यही समस्या है तो उसे दूर करने के लिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे गजब के टिप्स एंड ट्रिक्स जो हरा धनिया एक दो दिन नहीं बल्कि पूरे 20 से 25 दिन फ्रेश बनाए रखेंगे।  

धनिया को फ्रेश बनाए रखने के लिए ऐसे करें स्टोर-
-हरा धनिया स्टोर करने के लिए हमेशा टिशू और एयर टाइट डिब्बे का इस्तेमाल करें। इसके लिए सबसे पहले धनिया को अच्छे से दो-तीन बार पानी से निकालकर धो लें। इसके बाद पंखे या सूरज की धूप में धनिया का पानी सूखने तक सुखाएं। इसे अब टिशू में रैप करें और जिस डिब्बे में रखने वाले हैं उसमें भी टिशू लगाएं। डिब्बे में बंद कर फ्रिज में स्टोर करें। इस तरह धनिया स्टोर करने से यह लगभग दो हफ्तों तक फ्रेश बना रह सकता है। 

प्लास्टिक बैग में ऐसे करें धनिया स्टोर-
धनिया को आप प्लास्टिक बैग में रखकर भी फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। इस तरह धनिया को स्टोर करके आप उसे लगभग दो हफ्ते तक फ्रेश बनाए रख सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले धनिया को अच्छे से धोकर सुखा लें। ध्यान रहे कि इसमें जरा भी पानी नहीं होना चाहिए। इसके बाद टिशू में लपेट कर आप इसे प्लास्टिक बैग में डालें और बैग को अच्छे से पैक कर दें। ध्यान रहे कि इसे फ्रिज में खुला नहीं रखना है। ध्यान रखें कि प्लास्टिक बैग में किसी तरह का मॉइश्चर पहले से न हो। 

20-25 दिन तक फ्रेश रहेगा धनिया-
अगर आप धनिया दो हफ्ते से ज्यादा दिन के लिए स्टोर करके रखना चाहते हैं तो आप इसे मलमल के कपड़े में लपेटकर रखें। इसके लिए भी सबसे पहले धनिया को धोकर सुखा लें। इसके बाद इसकी स्टेम काटकर बस इसकी पत्तियों को स्टोर कर लें। 

संबंधित खबरें