फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलKitchen Hacks: गैस सिलेंडर से लग गए हैं टाइल्स पर दाग, परेशानी दूर करेंगे ये टिप्स

Kitchen Hacks: गैस सिलेंडर से लग गए हैं टाइल्स पर दाग, परेशानी दूर करेंगे ये टिप्स

Tips to remove cylinder stains from floor tiles: अक्सर किचन में कई दिनों तक एक ही जगह पर गैस सिलेंडर रखने से फर्श पर सिलेंडर के दाग लग जाते हैं जो आसानी से साफ नहीं होते हैं। अगर आप भी इस तरह की...

Kitchen Hacks: गैस सिलेंडर से लग गए हैं टाइल्स पर दाग, परेशानी दूर करेंगे ये टिप्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 18 Jan 2022 03:36 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

Tips to remove cylinder stains from floor tiles: अक्सर किचन में कई दिनों तक एक ही जगह पर गैस सिलेंडर रखने से फर्श पर सिलेंडर के दाग लग जाते हैं जो आसानी से साफ नहीं होते हैं। अगर आप भी इस तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो ये किचन टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। जिन्हें अपनाकर आप जिद्दी से जिद्दी गैस सिलेंडर के दाग किचन की टाइल्स से हटा सकते हैं। 

किचन टाइल्स से सिलेंडर के दाग हटाने के टिप्स-
नींबू का रस- 

टाइल्स पर लगे गैस सिलेंडर के दाग हटाने के लिए लेमस जूस का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक बर्तन में एक से दो नींबू के रस को एक चम्मच ब्लीच के साथ अच्छे से मिलाकर इसमें एक मग पानी डालकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस घोल को दाग लगी जगह पर डालकर कुछ देर ब्रश से रगड़कर अच्छे से साफ कर लें। इस उपाय को अपनाकर आप आसानी से टाइल पर लगे दाग को हटा सकते हैं। 

सिरका- 
कई बार किचन में एक ही जगह गैस सिलेंडर रखा हुआ होता है जहां बार-बार पानी गिरने से टाइल्स पर लाल और काले दाग लग जाते हैं। ऐसे में इन धब्बों को हटाने के लिए आप सिरके का  इस्तेमाल कर सकती हैं। इस उपाय को करने के लिए आप एक बर्तन में सिरका और फिटकरी के घोल को अच्छे से मिक्स करके दाग वाली जगह पर अच्छे से स्प्रे करके कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद इसे पानी से साफ कर लें। दाग आसानी से मिट जाएंगे। 

टूथपेस्ट-  
टूथपेस्ट को दाग पर अच्छे से लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से पेस्ट दाग को जड़ में खत्म कर देता है। कुछ देर बाद ब्रश से रगड़कर अच्छे से साफ कर लीजिये। 

बेकिंग सोडा- 
बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किचन के टाइल्स में लगे सिलेंडर के दाग को हटाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा पाउडर और गुनगुने पानी का एक घोल तैयार करके एक बोतल में भरकर दाग वाली जगह पर स्प्रे करें। स्प्रे करने के बाद इसे क्लीनिंग ब्रश या कपड़े से साफ कर लें। दाग हट जाएगा।

epaper