DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Kitchen Hacks: मिलावटी कॉफी कर सकती है सेहत खराब, ऐसे करें असली-नकली की पहचान
लाइफस्टाइल

Kitchen Hacks: मिलावटी कॉफी कर सकती है सेहत खराब, ऐसे करें असली-नकली की पहचान

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Wed, 16 Jun 2021 02:38 PM
Kitchen Hacks: मिलावटी कॉफी कर सकती है सेहत खराब, ऐसे करें असली-नकली की पहचान

Tips To Check Adulteration In Coffee: घर आए मेहमानों का स्वागत करना हो या फिर दिन भर की थकान मिटानी हो, एक प्याला कॉफी दोनों चीजों की दवा है। लेकिन कॉफी अगर मिलावटी हो तो न सिर्फ मुंह का स्वाद खराब हो जाता है, साथ ही सेहत को भी नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में अपने परिवार की सेहत बनाए रखने के लिए जानें कॉफी में मिलावट जांचने के 3 बेहतरीन और आसान तरीके।

मिलावटी कॉफी की पहचान करेंगे ये 3 उपाय-

पानी से करें जांच-
कॉफी पाउडर में मिलावट की जांच करने के लिए पानी से भरे एक गिलास में एक चम्मच कॉफी पाउडर लगभग 4 से 5 मिनट के लिए डालकर छोड़ दें। अगर कॉफी में मिलावट होगी तो 5 मिनट बाद कॉफी पानी में अपने आप नीचे बैठ जाएगी। बिना मिलावट वाली कॉफी पानी में तैरती हुई दिखाई देगी।  

हाथों से करें जांच-
कॉफी में मिलावट का पता लगाने के लिए आप इस दूसरे तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप चुटकी भर कॉफी को हाथों पर रखकर रगड़कर देखें। अगर ऐसा करने पर कॉफ़ी एकदम पाउडर की तरह लगे तो आप समझ जाएं कि कॉफ़ी में कोई मिलावट नहीं की गई है।वहीं अगर रगड़ते समय कॉफ़ी खुरदरी लगे तो आपकी कॉफ़ी में किसी अन्य चीज जैसे चावल का आटा या फिर सूजी की मिलावट हो सकती है।

नींबू का रस-
कॉफी में मिलावट जांचने के लिए नींबू का यह उपाय भी काफी कारगर है। इस उपाय में आप कॉफ़ी पाउडर में से एक से दो चम्मच किसी बर्तन में निकालकर ऊपर से नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर करीब 4 से 5 मिनट के लिए छोड़ दें। 5 मिनट बाद अगर आपकी कॉफ़ी कोई दूसरा रंग छोड़ती है, तो कॉफ़ी में मिलावट हो सकती है। अगर कॉफ़ी सामान्य बनी रहती है, तो फिर कॉफ़ी शुद्ध हो सकती है।

 

यह भी पढ़ें : वीगन लोगों के लिए परफेक्ट है कोकोनट दही, जानिये इसकी रेसिपी

 

संबंधित खबरें