फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलKitchen Hacks: कीमत देखकर नहीं इन किचन हैक्स से करें अच्छे और खट्टे टमाटर की पहचान, काम आएंगे ये टिप्‍स

Kitchen Hacks: कीमत देखकर नहीं इन किचन हैक्स से करें अच्छे और खट्टे टमाटर की पहचान, काम आएंगे ये टिप्‍स

How to Select a Tomato: टमाटर के बिना भारतीय भोजन की कल्पना भी नहीं कि जा सकती है। सब्जी की ग्रेवी बनानी हो या फिर भोजन के साथ चटनी परोसनी हो, हर काम के लिए टमाटर की आवश्यकता पड़ती है। रसीले खट्टे...

Kitchen Hacks: कीमत देखकर नहीं इन किचन हैक्स से करें अच्छे और खट्टे टमाटर की पहचान, काम आएंगे ये टिप्‍स
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 25 Sep 2021 02:30 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

How to Select a Tomato: टमाटर के बिना भारतीय भोजन की कल्पना भी नहीं कि जा सकती है। सब्जी की ग्रेवी बनानी हो या फिर भोजन के साथ चटनी परोसनी हो, हर काम के लिए टमाटर की आवश्यकता पड़ती है। रसीले खट्टे टमाटर न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सब्जी का रंग भी दिखने में अच्छा लगता है। अक्सर महिलाएं टमाटर खरीदते समय उसके रंग और कीमत पर सिर्फ ध्यान देती हैं। लेकिन अच्छे टमाटर खरीदने के लिए ऐसा करना काफी नहीं हैं। आइए जानते हैं कैसे कर सकते हैं अच्छे खट्टे टमाटर की पहचान। 

टमाटर दबाकर चेक करें-
टमाटर खरीदते समय ध्यान रखें कि कहीं वो सख्‍त तो नहीं है। सख्‍त टमाटर पकाते समय जल्‍दी गलता नहीं हैं। इसके लिए टमाटर को हल्‍का सा दबाकर जरूर देखें। अगर वह आसानी से दब रहा है और पिलपिला सा लग रहा है तो उसे न खरीदें। ऐसे टमाटर अंदर से सड़े निकलते हैं। टमाटर यदि रंग में हल्‍का पीला और लाल है तो उसे आप खरीद सकते हैं। लेकिन ऐसा करते समय ध्यान रखें कि टमाटर सख्त न हो। 

हरा टमाटर खरीदने से बचें-
हरा टमाटर अंदर से पका हुआ नहीं होता है। खाना पकाने के लिए हरे टमाटर का इस्तेमाल सब्जी का स्‍वाद खराब कर सकता है। टमाटर हल्‍का हरा और लाल है तो उसे खरीदा जा सकता है क्‍योंकि ऐसे टमाटर दो-तीन दिन घर पर रखे-रखे ही पक जाते हैं। 

इस तरह का टमाटर भी न खरीदें- 
ऐसे टमाटर जो आकार में बहुत ज्यादा बड़े होते हैं, उन्हें खरीदने से बचना चाहिए। साइज में बहुत अधिक बड़े टमाटर आर्टीफीशियल फार्मिंग से तैयार किए जाते हैं। ऐसे टमाटरों में  न तो स्‍वाद होता है और न ही यह सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। 

जल्‍दी खराब होता है ऐसा टमाटर- 
अगर टमाटर से पानी रिस रहा है तो उसे न खरीदें। ऐसे टमाटर खुद तो जल्‍दी सड़ ही जाते हैं, साथ ही इन्‍हें यदि दूसरे टमाटर के साथ रख दिया जाए तो वह भी सड़ जाते हैं। इसके अलावा सफेद फंगस लगे हुए टमाटर को भी तुरंत फेंक दें। ऐसे टमाटर सेहत ही नहीं स्वाद भी खराब कर देते हैं।  

किस तरह का टमाटर होता है अच्छा-
आकार में  गोल, बड़े, ठोस, गहरे लाल रंग या फिर मीडियम साइज का टमाटर वैरायटी में सबसे अच्‍छा माना गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें