DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Kitchen Hacks: दूध में मोटी मलाई जमाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी दूध फटने की भी टेंशन

जीवन शैलीKitchen Hacks: दूध में मोटी मलाई जमाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी दूध फटने की भी टेंशन

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Fri, 07 May 2021 05:51 PM
Kitchen Hacks: दूध में मोटी मलाई जमाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी दूध फटने की भी टेंशन

Kitchen Hacks: मौसम चाहे कोई भी हो, गर्मी या सर्दी, दूध हर किसी के घर में रोज आता है। हालांकि गर्मियों में लोगों की शिकायत रहती है कि बाहर रखा दूध जल्दी खराब हो जाता है या उनके दूध पर मोटी मलाई नहीं जमती। अगर दूध से जुड़ी आपकी भी ऐसी ही कोई परेशानी है तो ये टिप्स और ट्रिक आपकी टेंशन दूर करने में आपकी मदद करेंगे। आइए जानते हैं कैसे। 

दूध से मोटी मलाई निकालने के लिए अपनाएं ये टिप्स-
दूध में मोटी मलाई जमाने के लिए सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप जब दूध को उबालें तो गैस को एकदम बंद न करें। उबले हुए दूध को 2 मिनट और आंच कम करके पकने दें। इसके बाद गैस बंद करके दूध के पतीले के ऊपर कोई छन्नी या पतीले को ढकने के लिए अगर किसी प्लेट का इस्तेमाल कर रही हैं तो हवा जाने के लिए थोड़ी सी जगह छोड़ दें। दूध के ठंडा होने पर उसे बिना हिलाए फ्रिज में रख दें। कुछ घंटे बाद आप देखेंगे कि दूध में गाढ़ी मलाई जमी हुई है।  

दूध को फटने से बचाने के उपाय-
गर्मियों में अक्सर लोग दूध जल्दी खराब होने या फटने की शिकायत करते हैं। ऐसा तब होता है जब आप दूध को कई घंटे बाहर गर्मी में छोड़ देते हैं या दूध बाहर ही रखकर भूल जाते हैं। अगर आपके साथ भी अकसर ऐसा होता है तो दूध को फटने से बचाने के लिए ये उपाय आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए दूध को उबालने से पहले उसमें चुटकी भर बेकिंग सोडा मिला दें। इसके बाद दूध को उबालें। ऐसा करने से दूध के फटने की उम्मींद कम हो जाती है। लेकिन ऐसा करते समय ध्यान रखें कि इस दूध को आपको एक ही दिन के भीतर यूज करना होगा।

संबंधित खबरें