DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  खाना बनाते समय ज्यादा गल गए हैं चावल तो टेंशन दूर करेंगे ये 'Tips and Trick'

जीवन शैलीखाना बनाते समय ज्यादा गल गए हैं चावल तो टेंशन दूर करेंगे ये 'Tips and Trick'

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Thu, 06 May 2021 07:01 PM
खाना बनाते समय ज्यादा गल गए हैं चावल तो टेंशन दूर करेंगे ये 'Tips and Trick'

Ways to Fix Soggy Rice: लंच या डिनर पर कोई मेहमान आने वाला हो और जल्दबाजी में बनाए गए चावल ज्यादा पकने की वजह से हलवे जैसे हो गए हैं तो टेंशन छोड़ इन टिप्स और ट्रिक्स को अपनाकर मेहमानों को करें इम्प्रेस। आइए  जानते हैं क्या है ये गजब के टिप्स। 

ओवन की लें मदद-
अगर चावल बहुत गीले या खिचड़ी जैसे हो गए हैं तो आप चावल का ज्यादा पानी सूखाने के लिए उन्हें 5 मिनट ओवन में पकाएं। ओवन के तापमान को 350 °F (177 °C) पर रखें। चावल को एक-समान रूप से एक कुकी शीट या बेकिंग पेन पर फैला लें। इन्हें 5 मिनट के लिए ओवन में पकने दें।

डोसा-
अगर चावल ज्‍यादा पक चुके हैं और उन्‍हें सर्व नहीं किया जा सकता है तो आप अपने खाने के मेन्यू में थोड़ा सा बदलाव करते हुए बड़ी आसानी से अधिक पके हुए चावलों की मदद से बहुत ही स्‍वादिष्‍ट डोसा तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप सबसे पहले ओवरकुक्‍ड चावल को एक बाउल में लेकर इसमें सूजी और दही मिलाकर लगभग 30 मिनट के लिए इस मिश्रण को ढांक कर सेट होने के लिए अलग रख दें। 30 मिनट बाद घोल का गाढ़ापन देखते हुए जरूरत अनुसार पानी मिलाएं। फिर इसमें एक पैकेट ईनो और नमक मिलाएं। डोसे का घोल तैयार है। अब आप इसे नॉन स्टिक तवे पर डाल कर क्रिस्‍पी डोसा बन सकती हैं। 

खीर -
चावल यदि ज्‍यादा पक कर गल गए हों तो आप उनसे खाने के साथ परोसी जाने वाली स्वीट डिश खीर बना सकते हैं। 

चावल के क्रेकर्स-
चावल को एक बेकिंग शीट पर जितना संभव हो, उतना पतला करके फैला लें। चावल को 2 घंटे के लिए 200 °F (93 °C) पर बेक होने दें। जैसे ही आप उन्हें बाहर निकाल लें, उन्हें छोटे पीस में तोड़ लें। एक बर्तन में 400 °F (204 °C) पर गरम हुए तेल में इन पीस को फ्राई कर लें। जैसे ही आपके क्रेकर्स ऊपर उठकर आ जाएं, एक चम्मच से उन्हें बाहर निकाल लें। परोसने से पहले उन्हे एक पेपर टॉवल पर निकाल दें।

संबंधित खबरें