DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › Hacks: किचन या बाथरूम की नाली से आ रहे हैं कॉकरोच, इन आसान टिप्स से कहे 'Goodbye Cockroaches'
लाइफस्टाइल

Hacks: किचन या बाथरूम की नाली से आ रहे हैं कॉकरोच, इन आसान टिप्स से कहे 'Goodbye Cockroaches'

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Mon, 27 Sep 2021 01:13 PM
Hacks: किचन या बाथरूम की नाली से आ रहे हैं कॉकरोच, इन आसान टिप्स से कहे 'Goodbye Cockroaches'

Tips to say Goodbye to Cockroaches: किचन में खाना बनाते या फिर बाथरूम में नहाते समय पानी की जाली के आस-पास अगर कॉकरोच नजर आ जाएं तो घर की महिलाओं का दिन खराब हो जाता है। कॉकरोच गंदगी फैलाने का मुख्य कारण होते हैं। जिन्हें घर में एंट्री खासतौर पर किसी भी पानी की नाली वाली जगह से मिलती है। यह नाली में अपना घर बनाकर जल्दी ही अपनी संख्या में वृद्धि करके पूरे घर में घूमने लगते हैं। यह संक्रमण ही नहीं खाने की चीजों को दूषित करके फ़ूड पॉइज़निंग का काऱण भी बन सकते हैं। अगर आप भी इस तरह की किसी समस्या से परेशान हैं तो आइए जानते हैं वो आसान किचन हैक्स जो कॉकरोच की समस्या से छुटकारा पाने में कर सकते हैं आपकी मदद।   

कॉकरोच की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये टिप्स- 
बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल -

बेकिंग सोडा की मदद से आप बड़ी आसानी से कॉकरोच से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको जिस जगह से कॉकरोज ज्यादा आते हो, वहां बेकिंग सोडा छिड़कना है। इसे रातभर छिड़क कर छोड़ दें। ऐसा करने से कॉकरोच बेकिंग सोडा की खुशबू से ही दूर भागने लगते हैं और नाली के बाहर नहीं निकलते हैं। 

नाली के अंदर के कॉकरोच-
नाली के भीतर के कॉकरोच को दूर भगाने के लिए लगभग एक कप गुनगुने पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर उसका घोल बनाकर उसे नाली के अंदर डालें। ऐसा करने से नाली के अंदर के कॉकरोच मर जाते हैं और उनकी संख्या में भी इजाफा नहीं होता है। 

सफ़ेद सिरका-
कॉकरोच दूर भगाने के लिए सिरके का इस्तेमाल भी काफी अच्छा रिजल्ट देता है। इसके लिए सिरका और पानी की बराबर मात्रा लेकर अच्छी तरह मिलाकर उसका घोल तैयार करें। अब इस तैयार घोल को नाली में डाल दें। ऐसा करने से कॉकरोच सिरके की गंध की वजह से घऱ के अंदर नहीं आते हैं।  

गर्म पानी- 
घर की पानी वाली जाली (जिस भी जगह आपको लगे कि कॉकरोज आ सकते हैं) समय-समय पर गर्म पानी डालते रहें। ऐसा करने से जाली के भीतर गन्दगी जमा नहीं होती और कॉकरोज से भी छुटकारा मिलता है। गंदगी कॉकरोच के होने का मुख्य कारण बनता है। जब आप जाली पर गर्म पानी डालते हैं तो पानी की नाली के भीतर के कॉकरोच भी खुद ही मर जाते हैं। 

संबंधित खबरें