DA Image
Thursday, December 9, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलKitchen Hacks: घर पर बनते हैं चिपचिपे हक्का नूडल्स, अपनाएं ये टिप्स आएगा रेस्त्रां जैसा फील

Kitchen Hacks: घर पर बनते हैं चिपचिपे हक्का नूडल्स, अपनाएं ये टिप्स आएगा रेस्त्रां जैसा फील

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीManju Mamgain
Mon, 18 Oct 2021 03:05 PM
Kitchen Hacks: घर पर बनते हैं चिपचिपे हक्का नूडल्स, अपनाएं ये टिप्स आएगा रेस्त्रां जैसा फील

Tips to make restaurant-style Hakka Noodles: चाइनीज खाने के शौकीन लोगों को हक्का नूल्डस का स्वाद बेहद पसंद होता है। यह डिश सब्जी, प्रोटीन और नूडल डालकर मिनटों में तैयार हो जाती है। हालांकि कई बार यह रेसिपी दिखने में बेहद आसान लगती है लेकिन इसे बनाते समय की गई छोटी सी भी गलती नूडल्स का स्वाद खराब कर देती है। उदाहरण के लिए, अगर आपके नूडल्स ज्यादा उबल गए हैं या इसमें डाली जाने वाली सब्जियां कच्ची-पकी रह गई हैं या फिर सॉस अच्छी तरह मिक्स नहीं हो पाया हो तो नूल्डस का स्वाद बेकार लगने लगता है। अगर आप भी नूडल्स खाने के शौकीन हैं और घर पर रहकर ही बाजार जैसे नूल्डस का स्वाद चखना चाहते हैं तो  अपनाएं ये टिप्स एंड ट्रिक। 

रेस्त्रां जैसे नूडल्स बनाने के टिप्स-
सही बर्तन का चुनाव-

अक्सर घर पर नूडल्स बनाते समय सबसे पहली समस्या आती है कि वो रेस्त्रां जासे खिलेखिले नहीं बनते आपस में चिपक जाते हैं। रेस्त्रां स्टाइल हक्का चाउमीन बनाने के लिए सबसे पहले जिस चीज की जरूरत होती है वो है सही बर्तन का चुनाव। ऐसा इसलिए नूडल्स को पकाने के लिए तेज आंच की जरूरत होती है। यही वजह है कि  चाउमीन बनाते समय कार्बन-स्टील या लोहे की बड़ी कढ़ाही का उपयोग किया जाता है ताकि नूडल्स आपस में चिपके नहीं।

सही तेल का चुनाव-
बाजार जैसे हक्का-स्टाइल नूडल्स बनाने के लिए मूंगफली, सूरजमुखी, या फिर किसी ऐसे तेल का इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जिसमें तेज गर्मी के लिए उच्च सहनशीलता होती है। इसके अलावा इस तरह के तेल का चुनाव करने से नूडल्स को टॉस करने में भी आसानी मिलती है।

सब्जियों का सही क्रम-
नूडल्स बनाते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि सभी सब्जियों को अलग-अलग आकार में न काटा जाए, ऐसा करने से नूडल्स में डाली गई सब्जियां न तो दिखने में अच्छी लगती हैं और न ही बनने में पुरी तरह से पकती हैं। नूडल्स बनाते समय सबसे पहले सख्त सब्जियां और लास्ट में जल्दी पकने वाली सब्जियां डालें। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें