DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलKitchen Hacks: गजक को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Kitchen Hacks: गजक को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीManju Mamgain
Thu, 25 Nov 2021 02:47 PM
Kitchen Hacks: गजक को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Tips to store Gajak for a longer time: सर्दियों में मूंगफली और गजक का मजा लोग अक्सर धूप में बैठकर लेते हैं। ठंड के मौसम में गजक खाने का मजा ही कुछ अलग होता है। इस मौसम में कई बार लोग पहले से ही काफी मात्रा में गजक खरीदकर रख लेते हैं ताकि जब मन करें इसका स्वाद लिया जा सके। लेकिन क्या आप जानते हैं गजक को अगर सही ढंग से स्टोर न किया जाए तो इसका स्वाद खराब होने के साथ यह सीलने भी लगती है। ऐसे में आइए जानते हैं किचन से जुड़े कुछ ऐसे ईजी हैक्स जो गजक के स्वाद को बनाए रखने के साथ उसे लंबे समय के लिए स्टोर करने में भी मदद करेंगे। 

गजक को लंबे समय तक स्टोर करने के टिप्स-
ठंडी जगह या फ्रिज में रखें -

गजक की फ्रेशनेस और स्वाद लंबे समय तक बनाए रखने के लिए उसे हमेशा ठंडी जगह या फ्रिज में ही रखें। गर्म जगह पर गजक रखने से वह जल्दी खराब हो जाती हैं। अगर आपके पास शीरे वाली गजक हैं, तो इसे शीशे के जार में स्टोर करके रखें। 

एयरटाइट डिब्‍बे-
सुखी गजक हवा लगने से जल्दी सील जाती हैं। जिसकी वजह से न तो वो क्रिस्‍पी रहती है और दूसरे उसमें कीड़े भी लगने लगते हैं। ऐसे में इस तरह की गजक को हमेशा एयरटाइट डिब्बे में बंद करके ही स्टोर करें।  

नमी वाली जगह से रखें दूर-
नमी वाली जगह पर गजक रखने से उसका फ्लेवर खराब हो जाता है। सर्दियों के मौसम में हवा में नमी बनी रहती है। ऐसे में गजक का स्वाद लंबे समय तक अच्छा बनाए रखने के लिए उसे पानी, धूप और नमी से दूर रखें। 

शीशे के जार में गजक -
अगर आप गजक को महीने भर के लिए स्टोर करना चाहती हैं, तो उसे एक शीशे के जार में भरकर किसी ठंडी जगह पर रख दें। गजक खाने का मन करें तो उसे निकालने के बाद तुरंत डिब्बे का ढक्कन अच्छी तरह बंद कर दें। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें