फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलKitchen Hacks:मिनटों में होंगे गैस बर्नर साफ बस अपनाने होंगे ये आसान किचन टिप्स

Kitchen Hacks:मिनटों में होंगे गैस बर्नर साफ बस अपनाने होंगे ये आसान किचन टिप्स

Gas Burner Cleaning Tips: अगर आप भी उन महिलाओं में शामिल हैं जिन्हें किचन की साफ सफाई करते समय सबसे ज्यादा मुश्किल काम गैस बर्नर की सफाई लगता है तो ये खबर खास आपके लिए ही है। जी हां, गैस बर्नर की...

Kitchen Hacks:मिनटों में होंगे गैस बर्नर साफ बस अपनाने होंगे ये आसान किचन टिप्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 28 Jan 2022 01:14 PM

इस खबर को सुनें

Gas Burner Cleaning Tips: अगर आप भी उन महिलाओं में शामिल हैं जिन्हें किचन की साफ सफाई करते समय सबसे ज्यादा मुश्किल काम गैस बर्नर की सफाई लगता है तो ये खबर खास आपके लिए ही है। जी हां, गैस बर्नर की अच्छी तरह सफाई न होने की वजह से वो काला तो पड़ता ही है साथ ही उसके छेद भी गंदगी जमा होने की वजह से बंद हो जाते हैं। जिसकी वजह से कई बार गैस बर्नर से आग ठीक तरह से नहीं निकल पाती है और गैस लीक होती रहती है। ऐसे में आपको बताते हैं वो आसान किचन हैक्स, जिनकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में अपने गैस बर्नर को पहले जैसा नया बना सकते हैं। जानते हैं कैसे। 

ईनो की लें मदद-
आपने आज तक ईनो का इस्तेमाल खाना बनाने या फिर एसिडिटी को दूर भगाने के लिए किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं ईनो का इस्तेमाल साफ-सफाई के काम में भी किया जाता है। गैस बर्नर की सफाई के लिए ईनो का इस्तेमाल करके आप अपनी घंटों की मेहनत को मिनटों में बदल सकती हैं।  आइए जानते हैं कैसे-

गैस बर्नर की सफाई ईनो से करने के लिए जरूरी सामग्री- 
-1/2 कटोरी गरम पानी
-1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस 
-1 पैकेट ईनो
-1 छोटा चम्‍मच लिक्विड डिटर्जेंट
-1 पुराना टूथ ब्रश 

गैस बर्नर की सफाई ईनो से करने की विधि- 
गैस बर्नर की सफाई ईनो से करने के लिए सबसे पहले एक बॉउल में गर्म पानी लेकर उसमें नींबू का रस, बर्नर और ईनो डालें। ध्यान रखें, ईनों को धीरे-धीरे डालते हुए कटोरी को 15 मिनट के लिए ढांक कर रख दें। 15 मिनट बाद जब आप बर्नर को बाहर निकालकर देखेंगी तो वह अच्छी तरह साफ हो चुके होंगे। बावजूद इसके अगर आपको लगता है कि बर्नर थोड़ा बहुत गंदा रह गया है तो आप लिक्विड डिटर्जेंट को टूथ ब्रश में लगा कर बर्नर साफ कर लें। 

नींबू का छिलका और नमक- 
अगर आपका गैस का बर्नर पीतल का है तो नींबू से साफ करने पर वह नया जैसा चमक उठेगा। आइए जानते हैं कैसे। 

नींबू के छिलके से गैस बर्नर साफ करने के लिए सामग्री- 
-1 बड़े आकार का नींबू 
-1 छोटा चम्‍मच नमक 

नींबू के छिलके से गैस बर्नर साफ करने की विधि- 
नींबू के छिलके से गैस बर्नर साफ करने के लिए सबसे पहले आप रात को सोने से पहले गैस बर्नर को नींबू का रस मिले गरम पानी में डिप करके रख दें। दूसरे दिन सुबह उठकर उसी नींबू के छिलके में नमक लगा कर बर्नर साफ करें। कुछ ही मिनटों में आपका गैस बर्नर चमकने लगेगा। 

सिरका भी है मददगार-
सिरके का इस्‍तेमाल करके भी आप गैस बर्नर को बहुत अच्‍छे से साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे। 

सिरके से गैस बर्नर साफ करने के लिए सामग्री- 
-1/2 कटोरी सिरका 
-1 बड़ा चम्‍मच बेकिंग सोडा 

यह भी पढ़े : अपच से लेकर वजन बढ़ने तक, ज्यादा गुड़ खाने से आपको उठाने पड़ सकते हैं ये 5 स्वास्थ्य जोखिम

सिरके से गैस बर्नर साफ करने की विधि- 
सिरके से गैस बर्नर साफ करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में सिरका डालकर उसमें 1 बड़ा चम्‍मच बेकिंग सोडा डालें। बेकिंग सोडा गैस बर्नर के अंदर छुपी गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। गैस बर्नर को रातभर इस मिश्रण में डिप करके रखें।सुबह एक टूथ ब्रश की मदद से बर्नर को रगड़कर साफ कर लें। मात्र 2 मिनट में गैस बर्नर नया जैसा चमक उठेगा। 

epaper