DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  घर पर खत्म हो गए हैं प्याज-टमाटर? रेस्तरां जैसी ग्रेवी तैयार करने के लिए अपनाएं ये Tips and Tricks

लाइफस्टाइलघर पर खत्म हो गए हैं प्याज-टमाटर? रेस्तरां जैसी ग्रेवी तैयार करने के लिए अपनाएं ये Tips and Tricks

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Fri, 11 Jun 2021 04:07 PM
घर पर खत्म हो गए हैं प्याज-टमाटर?  रेस्तरां जैसी ग्रेवी तैयार करने के लिए अपनाएं ये Tips and Tricks

अधिकांश भारतीय व्यंजनों को तैयार करने के लिए प्याज और टमाटर की जरूरत पड़ती है। लेकिन अगर कभी समय की कमी या फिर किसी और कारण से आपकी रसोई में ये दोनों ही चीजें मौजूद नहीं हैं तो टेंशन छोड़ अपनाएं ये तरीके। ये आसान तरीके बिना प्याज और टमाटर के भी रेस्तरां जैसी स्वादिष्ट ग्रेवी तैयार करने में आपकी मदद करेंगे। आइए जानते हैं क्या हैं ये टिप्स और ट्रिक। 

1-घर में प्याज-टमाटर नहीं है, पर पिज्जा या पास्ता सॉस है तो समझिए आपकी परेशानी खत्म। ग्रेवी बनाने के लिए इनका इस्तेमाल करें। ये कई फ्लेवर में उपलब्ध हैं। तीखापन कम करने के लिए आप पानी की मदद से ग्रेवी को पतला कर सकती हैं।
2-प्याज या टमाटर की कमी को दूर करने के लिए आप शाही ग्रेवी तैयार कर सकती हैं। काजू को पीसकर उसे ग्रेवी में इस्तेमाल करें। अगर घर में काजू भी खत्म हो गया है तो मूंगफली और सफेद तिल को भूनकर पीस लें और उसका इस्तेमाल ग्रेवी बनाने में करें।
3-खसखस का इस्तेमाल ग्रेवी में करके भी आप अपनी डिश को अनूठा स्वाद दे सकती हैं।
4-नारियल का बूरा भी आपकी ग्रेवी को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ एक अलग टेक्सचर देने का काम करेगा। 
5-दूध की तुलना में दही ज्यादा दिनों तक टिकता है। दही का इस्तेमाल अपनी ग्रेवी में करें। इससे ग्रेवी को क्रीमी टेक्सचर मिलेगा।

संबंधित खबरें