DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › आपकी सेहत बिगाड़ सकता है गंदा किचन टॉवेल, पंकज भदौरिया से जानें कैसे करें उसे सैनिटाइज
लाइफस्टाइल

आपकी सेहत बिगाड़ सकता है गंदा किचन टॉवेल, पंकज भदौरिया से जानें कैसे करें उसे सैनिटाइज

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Tue, 14 Sep 2021 04:34 PM
आपकी सेहत बिगाड़ सकता है गंदा किचन टॉवेल, पंकज भदौरिया से जानें कैसे करें उसे सैनिटाइज

Tips to sanitize your kitchen towel: संक्रमण और कई तरह के रोगों से खुद के साथ परिवार को भी दूर रखने के लिए आप सुबह से लेकर शाम तक क्या कुछ नहीं करती हैं। खाने पीने से जुड़ी चीजों की साफ-सफाई से लेकर हाथों को अच्छे से सैनिटाइज करने तक का पूरा ध्यान रखने की कोशिश करती हैं। पर क्या वाकई इतना करना काफी है। जी नहीं, इतना काफी नहीं है। ध्यान रखें, आपकी साफ-सफाई के बावजूद अगर आपका किचन टॉवेल गंदा है और इसे समय-समय पर सैनिटाइज नहीं किया जाता है तो यह आपको बीमार बना सकता है। दरअसल, किचन की हर छोटी-बड़ी चीजों के लिए हम किचन टॉवेल का इस्तेमाल करते हैं। यही वजह है कि घर की बाकी चाजों की ही तरह इसे भी सैनिटाइज करना बहुत जरूरी होता है। मास्टरशेफ पंकज भदौरिया ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर करके बताया है आखिर कैसे आप भी अपनी किचन टॉवेल को हाथों की तरह कर सकते हैं सैनिटाइज। 

कैसे धोएं अपना किचन टॉवेल-
किचन टॉवेल को धोने के लिए सबसे पहले इसे डिटर्जेंट वाले पानी में डिप कर दें। डिटर्जेंट के साथ पानी में 1 चम्मच विनेगर और लेमन एसेंशियल ऑयल भी जरूर मिक्स करें। 15 मिनट बाद हाथों से किचन टॉवेल को रगड़कर साफ कर दें। कोशिश करें कि हफ्ते में एक बार किचन टॉवेल को अच्छी तरीके से साफ करें। इसके अलावा नॉर्मल पानी से किचन टॉवेल को रोजाना साफ किया जाना चाहिए। इससे गंदगी चिपकती नहीं है और पानी के साथ निकल जाती है। वहीं किचन टॉवेल को हर 6 महीने पर बदल दें। 

जिद्दी दाग के लिए वॉशिंग सोडा का करें इस्तेमाल-
कई बार किचन टॉवेल को धोने के बाद भी उसमें सब्जी और तेल के जिद्दी दाग-धब्बे लगे रह जाते हैं। ऐसे में आप वॉशिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले पानी को हल्का गुनगुना करके इसमें डिटर्जेंट पाउडर और वॉशिंग सोडा मिक्स कर दें। आधे घंटे तक इस पानी में किचन टॉवेल को डिप करके छोड़ दें और फिर इसे साबुन की मदद से साफ कर दें। 

 

ऐसे करें अपना किचन टॉवेल सैनिटाइज-
किचन टॉवेल को सैनिटाइज करने के लिए सबसे पहले एक बाउल में पानी भरकर उसमें 1 चम्मच विनेगर मिला दें। अगर आपके पास सिरका नहीं है तो उसकी जगह आप नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अब किचन टॉवेल को इस पानी में 2 मिनट के लिए डिप कर दें और फिर निकालकर इसे निचोड़ दें। किचन टॉवेल को खोलकर इसे दोबारा फोल्ड करें और फिर इसे 5 मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख दें। माइक्रोवेव से जब किचन टॉवेल को निकालेंगी तो इससे धुआं निकल रहा होगा। वहीं माइक्रोवेव में टॉवेल को रखने से यह पूरी तरह से सूख भी जाएगा, अब इसे फोल्ड कर वापस रख दें। ध्यान रखें कि किचन टॉवेल को सैनिटाइज करने से पहले उसे अच्छी तरह से धो जरूर लें।

संबंधित खबरें