फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलKitchen Hacks: चिपचिपी कैबिनेट के कारण रसोई दिख रही है गंदी, सफाई का काम आसान कर देंगे ये हैक्स

Kitchen Hacks: चिपचिपी कैबिनेट के कारण रसोई दिख रही है गंदी, सफाई का काम आसान कर देंगे ये हैक्स

Kitchen Cabinet Cleaning: किचन कैबिनेट पर अक्सर तेल के जिद्दी दाग लग जाते हैं और फिर इसे हटाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में यहां हम बता रहे हैं कुछ आसान हैक्स जो सफाई को आसान बना देंगे।

Kitchen Hacks: चिपचिपी कैबिनेट के कारण रसोई दिख रही है गंदी, सफाई का काम आसान कर देंगे ये हैक्स
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 13 Sep 2022 01:21 PM
ऐप पर पढ़ें

Kitchen Hacks: किचन में तेल का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में खाना से होने वाले धुएं के कारण किचन कैबिनेट अक्सर गंदी हो जाती है। लेकिन अगर इन्हें रोजाना साफ न किया जाए तो ये गंदगी जमा हो जाती है। फिर इस् साफ करना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आपकी किचन कैबिनेट में भी गंदगी जमा हो गई है और उसे साफ करने में आपको परेशानी हो रही है तो आप कुछ क्लीनिंग हैक्स को अपना सकते हैं। यहां देखे किचन कैबिनेट को साफ करने के लिए हैक्स-

​​​​​​​

1) साबुन और पानी- चिकनी जगह को साफ करने के लिए गर्म, साबुन का पानी काफी मददगार हो सकता है। ​​सबसे पहले, एक स्पंज के साथ अलमारियों पर ग्रीस को नरम करें जो गर्म पानी से भीगा हुआ है, फिर साबुन और पानी के पानी में स्पंज, टूथब्रश, या छोटे स्क्रब ब्रश को डिप करें और फिर साफ करें। फिर एक सूखे हुए डिश टॉवल से साफ करें।


2) बेकिंग सोडा का करें यूज- पुराने या जिद्दी दागों के लिए, बेकिंग सोडा और एक स्क्रब ब्रश का इस्तेमाल करें। अपने ब्रश को गर्म पानी से गीला करने के बाद, थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं, फिर कैबिनेट्स पर स्क्रब करें। बेकिंग सोडा चिकनाहट को कम करेगा और यह लकड़ी की अलमारियों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।


3) घर पर बनाएं साबुन स्प्रे- इसके लिए एक स्प्रे बोतल में एक कप सफेद सिरका, लिक्विड साबुन की कुछ बूंदें, बेकिंग सोडा का एक बड़ा चम्मच, और लैवेंडर या नींबू एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को अच्छे से मिलाएं। इसमें गर्म पानी डालें और बोतल को अच्छे से हिलाएं। कैबिनेट को साफ करने के लिए इसे स्प्रे करें और फिर पोंछ लें।

 

Kitchen Hacks: बहुत ज्यादा गंदा हो गया है प्रेशर कुकर का ढक्कन? इस तरह मिनटों में करें साफ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें