DA Image
30 मार्च, 2021|8:18|IST

अगली स्टोरी

Kitchen Hacks: जले दूध की बदबू को दूर करने के ये हैं 3 आसान उपाय, नहीं चलेगा किसी को पता

burnt milk

Kitchen Hacks: दूध उबालते समय अगर बर्तन में उसका तला लग जाए तो दूध में से जलने की बदबू आने लगती है। ऐसे में महिलाओं के पास उसे फेंकने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचता है। जले दूध की बदबू न सिर्फ आपकी खीर या चाय का स्वाद खराब कर देती है बल्कि आपका मूड भी ऑफ हो जाता है। अगर अब कभी आपके साथ ऐसा हो तो अपना मूड ऑफ करने की जगह ये 3 आसान किचन टिप्स फॉलो करके दूध से जले की महक को हटाएं। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये 3 मजेदार किचन टिप्स।   

दालचीनी-
अगर दूध ज्‍यादा जल गया है और उसमें से बहुत तेज जलने की महक आ रही है तो आप सबसे पहले दूध को एक साफ बर्तन में पलट दें। इसके बाद देसी घी में दालचीनी की 1 इंच लंबी 2 स्टिक डालकर उसे गर्म करके दूध में डालकर रख दें। ऐसा करने से दूध जलने की महक काफी हद तक कम हो जाएगी। आप इस दूध का इस्‍तेमाल रबड़ी बनाने में कर सकती हैं। 

तेज पत्‍ता- 
जले दूध की महक दूर करने के लिए सबसे पहले उसे एक दूसरे साफ बर्तन में पलटकर अलग रख दें। अब एक कढ़ाई में 1 छोटा चम्‍मच देसी घी गर्म करके उसमें 1 तेज पत्‍ता, 1 छोटी इलायची, 1 बड़ी इलायची और 2 -3 लॉन्‍ग फ्राई करें। इसके बाद इस मिश्रण को दूध के ऊपर 4-5 घंटे पड़े रहने दें। थोड़ी देर आप देखेंगे कि दूध से जले की महक खत्‍म हो गई है।

पान के पत्‍ते- 
पान के पत्‍ते न सिर्फ मुंह का स्वाद बदलने के काम आते हैं बल्कि इनकी मदद से आप जले दूध की महक से भी निजात पा सकते हैं। अगर किसी दिन घर में दूध जल जाए तो आप उसमें पान का पत्‍ता डाल कर इसकी महक को खत्‍म कर सकती हैं। याद रखें कम जले हुए दूध में 1 से 2 पान के पत्‍ते और ज्‍यादा जले हुए दूध में 4 से 5 पान के पत्‍ते इस्तेमाल करें। इन पत्‍तों को दूध में आधा घंटा डालकर निकाल लें। ऐसा करने से दूध से जले की महक हट जाएगी।

 

यह भी पढें: किशमिश है आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी, लेकिन कौन सी यह हम आपको बता रहे हैं

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Kitchen Hacks: here are must try 3 smart cooking hacks to remove burnt milk smell in hindi