Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़Kitchen Hacks Follow these method to store tomatoes to keep them fresh for a long time

Kitchen Hacks: टमाटर स्टोर करने के लिए अपनाएं ये तरीका, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश

Tips To Store Tomato: गर्मी के मौसम में सब्जियां बहुत जल्दी सड़ने लगती हैं। ग्रेवी के लिए इस्तेमाल होने वाले टमाटर को सही तरह से स्टोर करने के लिए इन टिप्स को अपना सकते हैं।

Avantika Jain लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSat, 10 June 2023 02:00 PM
हमें फॉलो करें

गर्मी के मौसम में सब्जियां बहुत जल्दी मुरझाने लगती हैं। टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हर रोज किया जाता है। इसी वजह से कई बार लोग एक साथ काफी टमाटर लाकर रख देते हैं। ग्रेवी में इस्तेमाल होने वाले टमाटर को ताजा रखना जरूरी है। इसके लिए इसे फ्रिज में सही तरह से स्टोर करना होगा। टमाटर लंबे समय तक फ्रेश और टाइट रखने के लिए इन तरीकों को अपना सकते हैं। 

फ्रिज में कैसे स्टोर करें टमाटर

अगर आप टमाटर को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं तो कोशिश करें कि देसी टमाटर ही खरीदें। ये लम्बे समय तक खराब नहीं होते। 

टमाटर लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं तो उन्हें खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखें। जैसे टमाटर को पत्तियों के साथ खरीदें। क्योंकि पत्तियां लगी रहने पर ये लंबे समय तक फ्रेश रहते हैं। 

लंबे समय तक टमाटर को फ्रिज में स्टोर करने के लिए सबसे पहले उन्हें अच्छी तरह से धो लें। फिर अच्छे से सुखाकर इन्हें स्टोर करें। 

टमाटर को किसी ऐसे बर्तन में रखें जो थोड़ा खुला हो। क्योंकि दबे रहने से भी टमाटर सड़ने लगते हैं। 

बिना फ्रिज कैसे फ्रेश रखें टमाटर

- इसके लिए टमाटर को साफ पानी से अच्छी तरह से धोएं और फिर साफ कपड़े से सुखाकर उसमें रखें। ध्यान रखें कि इसे खुले डिब्बे में रखें।

- बिना फ्रिज के टमाटर को फ्रेश रखना है तो एक कंटेनर में सूखी मिट्टी रखें और फिर इसमें टमाटर को दबा कर रख सकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें